पूर्व मंत्री व विधायक समेत 25 लोगों ने बनवाया था तीन असलहों का लाइसेंस, जारी हुई नोटिस

शासन का निर्देश है कि एक व्‍यक्ति के नाम से असलहे का तीन लाइसेंस नहीं हो सेता है। देवरिया जिले में ऐसे लाइसेंसधारियों को चिह्नित किया है। इनमें से पूर्व मंत्री और विधायक सहित 25 को नोटिस जारी किया गया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:15 AM (IST)
पूर्व मंत्री व विधायक समेत 25 लोगों ने बनवाया था तीन असलहों का लाइसेंस, जारी हुई नोटिस
तीन असलहों का लाइसेंस बनवाने वाले पूर्व मंत्री सहित 25 को नोटिस। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। देवरिया जिले के रहने वाले उप्र सरकार के पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश सिंह व भाजपा विधायक सुरेश तिवारी समेत 25 लोगों ने अपने नाम से तीन असलहों का लाइसेंस बनवा रखा था। जिला प्रशासन ने उन्‍हें नोटिस जारी किया है। नोटिस प्राप्त करने के तीन दिन के भीतर उन्‍हें अपने तीन में से एक शस्त्र का लाइसेंस सरेंडर करने का आवेदन पत्र प्रस्तुत करना होगा। ऐसा नहीं करने पर नियम का उल्लंघन मानते हुए तीनों शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए जा सकते हैं। नोटिस जारी होने के बाद लाइसेंसी शस्त्रधारकों में खलबली मची है।

इनके नाम से जारी की गई है नोटिस

जिन 25 लोगों को नोटिस जारी की गई है, उसमें बरहज के पैना गांव के रहने वाले पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश सिंह, बरहज के भाजपा विधायक सुरेश तिवारी, उनके पुत्र संजय तिवारी, बहू प्रतिभा तिवारी, रुद्रपुर के पूर्व ब्लाक प्रमुख जटाशंकर द्विवेदी, पूर्व सांसद स्व.देवी प्रसाद सिंह के पुत्र एडवोकेट मनीष सिंह, शंकर यादव आदि शामिल हैं। सपा नेता रहे स्व.कमला यादव के नाम भी तीन शस्त्र लाइसेंस होने से उनके नाम नोटिस जारी की गई है।

तीन शस्त्र लाइसेंस वाले 62 लोग हुए चिह्नित

जिले में कुल शस्त्र लाइसेंस धारकों की संख्या करीब 14550 है। तीन शस्त्र लाइसेंस वाले 62 लोग चिह्नित किए गए हैं, जिसमें 15 लोगों का एक-एक शस्त्र का लाइसेंस निरस्त किया जा चुका है। वहीं कई ऐसे लोगों को नोटिस जारी की गई है, जिन्होंने एक शस्त्र का लाइसेंस अपने आश्रित के नाम हस्तानांतरण कर दिया है। डीएम कार्यालय में इसकी जानकारी अपडेट न होने के चलते उन्हें भी नोटिस जारी की गई है।

आवेदन न देने पर शुरू होगी निरस्‍त्रीकरण की कार्रवाई

प्रभारी अधिकारी शस्‍त्र का कार्यभार देख रहे मुख्‍य राजस्‍व अधिकारी अमृत लाल बिंद ने बताया कि करीब 25 लोगों को नोटिस जारी की गई है। तीन दिन के अंदर तीन में से एक शस्त्र का लाइसेंस निरस्त कराने के लिए आवेदन देने को कहा गया है। यदि समय से उनका आवेदन नहीं मिलता है तो शस्‍त्र लाइसेंस निरस्‍त करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

chat bot
आपका साथी