कुशीनगर एयरपोर्ट के चारो तरफ ढाई किमी क्षेत्र प्रतिबंधित

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निकट अब बहुमंजिले भवन चिमनी फ्लाई ओवर आदि के निर्माण के लिए लेनी होगी अनुमति एयरपोर्ट अथारिटी ने आदेश का अनुपालन कराने के लिए डीएम को भेजा पत्र चहारदीवारी के एक किमी के दायरे में लेवल रोड व रेलवे लाइन भी बिछाने के लिए लेनी होगी अनुमति।

JagranFri, 30 Jul 2021 05:00 AM (IST)
कुशीनगर एयरपोर्ट के चारो तरफ ढाई किमी क्षेत्र प्रतिबंधित

कुशीनगर : कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रन-वे साइड से चारों दिशाओं में ढाई किमी परिधि में निर्माण के लिए विमानपत्तन प्राधिकरण से अनिवार्य रूप से एनओसी हासिल करनी होगी।

आदेश के तहत इस स्थान पर मल्टी स्टोरी बिल्डिग, फ्लाई ओवर, क्रेन, ब्रिलबोर्ड, टरबाइन (पवनचक्की) पावर ट्रांसमिशन लाइन, मोबाइल या वायरलेस टावर बिना एएआइ की एनओसी के बनाए या स्थापित नहीं किए जा सकेंगे। एयरपोर्ट अथारिटी ने डीएम को पत्र लिखकर प्रविधान का अनुपालन कराए जाने की बात कही है। एयरपोर्ट पर विमानों के सुरक्षित संचालन के लिए चहारदीवारी के एक किमी. दायरे में लेवल रोड और रेलवे लाइन बिछाने के लिए भी एनओसी जरूरी होगी। रन-वे के एप्रोच व टेकआफ सरफेस के 1500 मीटर दायरे में हाईटेंशन लाइन लगाना पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया है। कुशीनगर एयरपोर्ट के उप महाप्रबंधक सुरक्षा संतोष मौर्य ने बताया की प्राधिकरण की वेबसाइट हृह्रष्टन्52.न्न्ढ्ढ.न्श्वक्त्रह्र पर विस्तृत जानकारी हासिल की जा सकती है।

एयरपोर्ट के निदेशक एके द्विवेदी ने कहा कि विमानों के सुरक्षित संचालन के लिए भारत सरकार ने नियम बनाए हैं। 56 किमी. के दायरे में सभी प्रकार के निर्माण पर निगरानी रखी जाती है। प्रविधान का कड़ाई से अनुपालन कराने के लिए डीएम को पत्र लिखा गया है।

मिलावटी खाद्य पदार्थों को लेकर जागरूक किए गए लोग

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के तत्वावधान में गुरुवार को फूड सेफ्टी आन व्हील के माध्यम से लोगों को मिलावटी खाद्य पदार्थों को लेकर जागरूक किया गया। 51 नमूनों की जांच में 17 अधोमानक के पाए गए। इस दौरान लोगों को सामान खरीदने के पहले उत्पाद की जांच करने की सलाह दी गई।

नगर से सटे खिरकिया बाजार, मंसाछापर में मिठाई, नमकीन, अनाज, तेल, वनस्पति घी तथा अन्य नमूनों की जांच कर लोगों को दिखाया गया। अभिहित अधिकारी मानिक चंद्र सिंह ने बताया कि कुल 51 नमूनों में 34 हरी मानक के अनुसार पाए गए। वाहन के साथ रही टीम ने दुकानदारों को चेतावनी दी। पंकज कुमार कन्नौजिया, मनोज कुमार श्रीवास्तव, सतीश कुमार खाद्य सुरक्षा अधिकारी साथ रहे। इसके अलावा दाल व सरसो के तेल के मिलावट के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत दो दाल व दो सरसो के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.