गाजियाबाद में बरामद 24 किशोर-किशोरी भेजे गए नेपाल

किशोर-किशोरियों को लेकर आए दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास के अधिकारी नवीन जोशी ने बताया कि 27 सितंबर को बच्‍चों को महराजगंज जिले के ठूठीबारी क्षेत्र में पगडंडी से भारत में प्रवेश कराया गया। इसमें 20 किशोर और चार किशोरियां शामिल थीं।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 06:06 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 06:06 PM (IST)
गाजियाबाद में बरामद 24 किशोर-किशोरी भेजे गए नेपाल
सोंनौली सीमा पर गाजियाबाद से लाए गए नेपाली बच्चे।

गोरखपुर, जेएनएन। नेपाल से पगडंडी के रास्ते भारत लाए गए 24 किशोर- किशोरियों को नेपाल के बाल-बालिका मंत्रालय को सौंप दिया गया। ये सभी गाजियाबाद से बरामद किए गए थे। किशोर-किशोरियों को लेकर आए दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास के अधिकारी नवीन जोशी ने बताया कि 27 सितंबर को बच्‍चों को महराजगंज जिले के ठूठीबारी क्षेत्र में पगडंडी से भारत में प्रवेश कराया गया। इसमें 20 किशोर और चार किशोरियां शामिल थीं।

सितंबर में ही सभी को लाया गया था

इन सभी को 27 सितंबर को पगडंडी से भारत के ठूठीबारी लाया गया था। ये सभी होटल और रेस्टोरेंट में काम करने के लिए दिल्ली ले जाए जा रहे थे। इसी बीच गाजियाबाद पुलिस को सूचना मिल गई और उसने साठ किमी तक पीछा कर बस को रुकवा लिया। चेकिंग में मानव तस्करी मिली और पांच आरोपित गिरफ्तार कर जेल भेज दिए गए। विजय नगर थाना क्षेत्र में आवश्यक कार्रवाई के बाद ब'चों को मंगलवार को सोनौली सीमा लाया गया। लाए गए सभी किशोर सरहद से सटे नवलपरासी जिले के और चार किशोरियां अंचलपुर और बसंतपुर जिले की हैैं। नेपाल का मंत्रालय इन बच्‍चों को उनके स्वजन को सौंपेगा। इस दौरान एसएसपी रूपनदेही प्रकाश अर्याल, एसपी प्रवीण पोखरेल, इंस्पेक्टर बेलहिया ईश्वरी अधिकारी, सोनौली चौकी प्रभारी अशोक कुमार, अभय कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

आशा ज्योति केंद्र से भागीं दो किशोरी

बीआरडी मेडिकल कालेज परिसर स्थित आशा ज्योति केंद्र से मंगलवार को दो किशोरी सुरक्षाकर्मियों को चकमा देकर भाग निकलीं। खोजबीन में जुटी गुलरिहा पुलिस ने इंजीनियर कालेज के पास रहने वाली किशोरी को दोपहर में बरामद कर लिया। दूसरे की तलाश चल रही है। आशा ज्योति केंद्र के वन स्टाप सेंटर में दुष्कर्म, छेड़खानी व अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त कराई गई महिला, युवती व किशोरी को रखा जाता है। सुरक्षा के लिए परिसर में अस्थायी महिला पुलिस चौकी बनी है। सोमवार को खोराबार व कैंट पुलिस द्वारा अपहर्ता के चंगुल से छुड़ाई गई किशोरियों को लाया गया था। सोमवार रात करीब 10:30 बजे खोराबार थाने से भेजी गई किशोरी व मंगलवार तड़के कैंट थाने से भेजी गई किशोरी मौका देखकर भाग निकलीं। प्रभारी निरीक्षक गुलरिहा ने बताया कि इंजीनियङ्क्षरग कालेज क्षेत्र की रहने वाली किशोरी मिल गई है, जबकि खोराबार क्षेत्र की रहने वाली किशोरी की तलाश हो रही है। 

chat bot
आपका साथी