233 विद्यालय बनाए गए परीक्षा केंद्र, कई कक्षों में नहीं मिले सीसीटीवी कैमरे Gorakhpur News

देवरिया जनपद के कई परीक्षा केंद्रों पर कुछ कमरों में सीसीटीवी कैमरे नहीं मिले हैं। प्रधानाचार्यों ने सीसीटीवी कैमरे खराब होने के डर से उतारकर रख लेने की बात जांच अधिकारियों को बताई है। इस पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Mar 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 28 Mar 2021 05:10 PM (IST)
233 विद्यालय बनाए गए परीक्षा केंद्र, कई कक्षों में नहीं मिले सीसीटीवी कैमरे Gorakhpur News
233 विद्यालय बनाए गए परीक्षा केंद्र। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : देवरिया जनपद के कई परीक्षा केंद्रों पर कुछ कमरों में सीसीटीवी कैमरे नहीं मिले हैं। वहां के प्रधानाचार्यों ने सीसीटीवी कैमरे खराब होने के डर से उतारकर रख लेने की बात जांच अधिकारियों को बताई है। इस पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने सीसीटीवी कैमरे लगाने व कमियों को दूर करने का निर्देश दिया है।

24 अप्रैल से 12 मई तक होनी हैं परीक्षाएं

यूपी बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से 12 मई तक होनी हैं। विभाग बोर्ड परीक्षा से पहले तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। इसको देखते हुए बोर्ड की तरफ से 20 मार्च तक जिले में बनाए गए 233 परीक्षा केंद्रों में उपलब्ध कमरों, परीक्षक व सीसीटीवी कैमरा के बारे जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। ताकि परीक्षा शुरू होने से पहले यदि कहीं कोई कमियां रह गईं हो तो उसे दूर किया जा सके। बोर्ड ने मानक के अनुरूप कमरे व उनकी संख्या, सीसीटीवी कैमरे, राउटर, फर्नीचर, चहारदीवारी, शिक्षकों-कर्मचारियों की संख्या के अलावा अन्य संसाधन की उपलब्धता के बारे में जानकारी मांगी थी। करीब छह से अधिक परीक्षा केंद्रों पर जब जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र कुमार गुप्ता व अन्य अधिकारी जांच करने गए तो पता चला कि कई कमरों में सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं। कहीं फर्नीचर कम दिखे। अधिकारियों ने प्रधानाचार्यों से इसको लेकर बात की। प्रधानाचार्यों ने बताया कि बच्‍चे खेल-खेल में सीसीटीवी कैमरे को तोड़ सकते हैं या किसी अन्य तरीके से कैमरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए कैमरों को उतार कर रखा गया है। परीक्षा से पहले उन्हें लगा दिया जाएगा। उनका यह तर्क सुनकर जांच अधिकारी दंग रह गए।

कुछ विद्यालयों में मिली हैं कमियां

जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र कुमार गुप्ता ने कहा कि कुछ विद्यालयों में कमियां मिली हैं। उन्हें दूर करने का निर्देश दिया गया है। कुछ विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरों को नुकसान पहुंचने के डर से उतार कर रखा गया था। उन्हें लगवाया गया है।

chat bot
आपका साथी