गोरखपुर के 23 स्कूलों ने सीबीएसई ने भेजा नोटिस Gorakhpur News

जिला विद्यालय निरीक्षक का कहना है कि यू-डायस नहीं भरने वाले विद्यालय के प्रधानाचार्यों को इस संबंध में निर्देश दे दिया गया है। जिन 23 स्कूलों ने यू-डायस नहीं भरे है उनकी नियमित मानीटरिंग की जा रही है ताकि विद्यालय शीघ्र यू-डायस भरकर अवगत करा सकें।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 06:55 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 08:11 PM (IST)
गोरखपुर के 23 स्कूलों ने सीबीएसई ने भेजा नोटिस Gorakhpur News
सीबीएसई (केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड) का प्रतीकात्‍मक फाइल तस्‍वीर।

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जनपद के 23 स्कूलों को यू-डायस प्रपत्र नहीं भरने पर नोटिस जारी किया है। बोर्ड ने विद्यालयों को हिदायत देते हुए जल्द से जल्द यू-डायस भरकर सूचना उपलब्ध कराने को कहा है, ताकि आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। यदि समय से कार्य संपन्‍न नहीं हुआ तो आगे कार्रवाई भी की जा सकती है।

बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षक को भी पत्र भेजकर यू-डायस नहीं भरने वाले स्कूलों से जल्द यह प्रक्रिया पूर्ण कराने को कहा है। बोर्ड के पत्र के क्रम में जिविनि ने संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को तत्काल बीएसए कार्यालय में उपस्थित होकर विद्यालय का यू-डायस भरने का निर्देश दिया है, ताकि बोर्ड को तत्‍काल सूचना भेजी जा सके।

क्या है यू-डायस प्रपत्र

यू-डायस के जरिये विद्यालय की पूरी कुंडली बोर्ड के पास चली जाती है। मसलन विद्यालय का समस्त विवरण, विद्यालय किस बोर्ड से संबद्ध है, विद्यालय की स्थापना का वर्ष, छात्रों की संख्या, शिक्षकों का विवरण, उत्तीर्ण-अनुत्तीर्ण छात्रों की संख्या आदि शामिल है। यू-डायस में विद्यालयों में विभिन्न कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की संख्या कक्षावार उम्र भी अंकित किया जाता है। इस व्‍यवस्‍था को पारदर्शी बताया जा रहा है। जानकारों का कहना है कि इससे छात्रों का पूरा एक साथ मिल सकता है।

हो रही नियमित मानीटरिंग

जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया का कहना है कि यू-डायस नहीं भरने वाले विद्यालय के प्रधानाचार्यों को इस संबंध में निर्देश दे दिया गया है। जिन 23 स्कूलों ने यू-डायस नहीं भरे है उनकी नियमित मानीटरिंग की जा रही है, ताकि विद्यालय शीघ्र यू-डायस भरकर अवगत करा सकें। उधर, स्कूल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष अजय शाही का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को जल्द से जल्द यू-डायस भरकर बोर्ड को सूचित करने का निर्देश दिया गया है। ताकि कहीं से किसी तरह की कोई परेशानी न होने पाए। 

chat bot
आपका साथी