गोरखपुर शहर के 20 तिराहे और चौराहे बनेंगे चौड़े, चलेगा अतिक्रमण हटाओ अभियान

चौराहे पर चारो ओर अतिक्रमण होने के कारण हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। इसे देखते हुए शुरू में दो चौराहों को चौड़ा करने की योजना बनायी गई। मोहद्दीपुर चौराहा एवं काली मंदिर तिराहा के लिए बजट स्वीकृत हो गया है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 03:34 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 03:34 PM (IST)
गोरखपुर शहर के 20 तिराहे और चौराहे बनेंगे चौड़े, चलेगा अतिक्रमण हटाओ अभियान
जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। शहर में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में पूरे शहर के 20 प्रमुख तिराहों एवं चौराहों का कायाकल्प करने की योजना बनायी गई है। इन चौराहों को चौड़ा और खूबसूरत बनाया जाएगा। इससे शहर की खूबसूरती में चारचांद लग सकेगा। सुरक्षा की दृष्टि से भी यहां पुख्ता इंतजाम होंगे। इन स्थानों पर यातायात नियमों का उल्लंघन करना भी संभव नहीं होगा। मोहद्दीपुर चौराहा एवं गोलघर काली मंदिर तिराहा के चौड़ीकरण एवं सुंदरीकरण को मंजूरी भी मिल चुकी है। शेष 18 के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

हर जगह जाम की समस्‍या बरकरार

गोलघर हो या रुस्तमपुर व ट्रांसपोर्टनगर, हर जगह लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। यातायात के सिपाही और होमगार्ड को लगाने के बाद भी यहां वाहनों को नियंत्रित कर पाना आसान नहीं होता। चौराहे पर चारो ओर अतिक्रमण होने के कारण हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। इसे देखते हुए शुरू में दो चौराहों को चौड़ा करने की योजना बनायी गई। मोहद्दीपुर चौराहा एवं काली मंदिर तिराहा के लिए बजट स्वीकृत हो गया है। पीडब्ल्यूडी जल्द ही यहां काम भी शुरू कर देगा। जिला प्रशासन ने 18 अन्य चौराहों एवं तिराहों को भी बेहतर बनाने का प्रस्ताव भेजा है। इन चौराहों से अतिक्रमण हटाकर सुंदर बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। रोड इंजीनियरिंग के तहत नए सिरे से विकसित किए जाने वाले इन स्थानों पर यातायात से जुड़े हर नियम का पालन भी किया जाएगा। आसपास दुकान लगाने वाले पटरी व्यवसायियों को भी यहां से शिफ्ट किया जाएगा।

इन चौराहों एवं तिराहों का होगा कायाकल्प

गोलघर चौराहा, कचहरी चौराहा, मोहद्दीपुर चौराहा, बेतियाहाता चौराहा, ट्रांसपोर्टनगर चौराहा, नौसढ़ तिराहा, रुस्तमपुर चौराहा, पैडलेगंज डबल टी प्वाइंट, काली मंदिर तिराहा, असुरन चौक, यातायात तिराहा, शास्त्री चौक, छात्रसंघ चौराहा, अंबेडकर चौराहा, यूनिवर्सिटी चौराहा, पादरी बाजार चौक, खजांची चौक, बरगदवा तिराहा, अग्रसेन तिराहा एवं कूड़ाघाट तिराहा।

जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन का कहना है कि शहर के प्रमुख 20 चौराहों का चौड़ीकरण एवं सुंदरीकरण किया जाना है। मोहद्दीपुर चौराहा एवं काली मंदिर तिराहा की योजना को मंजूरी मिल चुकी है। इसके साथ ही 18 अन्य चौराहों एवं तिराहों के चौड़ीकरण का प्रस्ताव भेजा गया है। योजना पूरी होने के बाद जाम से निजात तो मिलेगी ही, शहर और खूबसूरत हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी