गोरखपुर में कोरोना के बीच इंसेफ्लाइटिस की दस्तक, मिले 20 मरीज

जनवरी से अब तक 20 मरीज मिल चुके हैं। सरदार नगर बेलघाट चरगांवा व गोला में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका यदि सही साबित हुई तो ऐसे समय में इंसेफ्लाइटिस एक बड़ी चुनौती बन सकती है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 05:02 PM (IST)
गोरखपुर में कोरोना के बीच इंसेफ्लाइटिस की दस्तक, मिले 20 मरीज
इंसेफ्लाइटिस से पीडि़त बच्‍चे का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका यदि सही साबित हुई तो ऐसे समय में इंसेफ्लाइटिस एक बड़ी चुनौती बन सकती है। बच्‍चों को अभी कोरोना से बचाने की तैयारियां चल रही हैं, इसी बीच इंसेफ्लाइटिस ने भी दस्तक दे दी है। जनवरी से अब तक 20 मरीज मिल चुके हैं। सरदार नगर, बेलघाट, चरगांवा व गोला में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है।

इस वर्ष अभी तक सहजनवां में तीन, पिपरौली में एक, सरदारनगर में दो, पिपराइच में दो, बेलघाट में तीन, चरगांवा में दो, खोराबार में एक, खजनी में एक, गोला में दो, जंगल कौडिय़ा में दो और कैंपियरगंज में एक मरीज की पुष्टि हुई है। बीआरडी मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. गणेश कुमार ने बताया कि हर तरह की चुनौती से निपटने के लिए कालेज तैयार है। तीसरी लहर से पहले ही मेडिकल कालेज में बच्‍चों के लिए अलग से 100 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनकर तैयार है। इंसेफ्लाइटिस के लिए अलग वार्ड पहले से चल रहा है, वहां मरीजों का इलाज हो रहा है। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने कहा कि सभी इंसेफ्लाइटिस ट्रीटमेंट सेंटरों व स्वास्थ्य केंद्रों को सतर्क कर दिया गया है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि कोरोना के साथ ही इंसेफ्लाइटिस मरीजों की भी ठीक से देखभाल की जाए।

जिले को मिले 50 आक्सीजन कंसेंट्रेटर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रिन्युएबल कंपनी रिन्यु पावर की ओर से बुधवार को कोरोना मरीजों के लिए जिले को 50 आक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराए गए। कंपनी की ओर से ये उपकरण जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन को प्रदान किया गया। कंपनी की चीफ सस्टेनिबिलिटी आफिसर वैशाली निगम सिन्हा ने बताया कि उनकी कंपनी इस महामारी से लड़ाई में हर सहयोग देने के लिए तत्पर है। आगे भी इस तरह का सहयोग किया जाएगा। कंपनी के रतेश राय ने बताया कि उनकी कंपनी की ओर से मानव कल्याण के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी