गोरखपुर में रेडीमेड कपड़े बनाने के लिए खुलेंगी 170 फैक्‍ट्ररियां, सभी को मिलेगी सब्सिडी Gorakhpur News

सीएम ने रेडीमेड गारमेंट को बढ़ावा देने के लिए फैक्ट्री की स्थापना के निर्देश दिए हैं। इसे देखते हुए पिछले दिनों चैंबर आफ इंडस्ट्रीज ने उद्यमियों की सूची बनाई थी। इसमें 170 उद्यमियों ने गारमेंट फैक्ट्री की स्थापना में रुचि दिखायी थी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 02:31 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 06:47 PM (IST)
गोरखपुर में रेडीमेड कपड़े बनाने के लिए खुलेंगी 170 फैक्‍ट्ररियां, सभी को मिलेगी सब्सिडी Gorakhpur News
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल रेडीमेड गारमेंट को बढ़ावा देने के लिए स्थान आवंटन के साथ ही उद्यमियों को सब्सिडी भी दी जाएगी। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) प्रशासन जल्द उद्यमियों के साथ बैठक कर इसकी कार्ययोजना बनाएगा। गीडा में रेडीमेड गारमेंट के लिए फ्लैटेड फैक्ट्री बनाई जानी है। फैक्ट्री के निर्माण के लिए एक एजेंसी ने चिह्नित भूमि का निरीक्षण भी किया है। इस तरह से गोरखपुर में रेडीमेड कपड़े बनने से जहां पूर्वांचल के लोगों को सस्‍ते और अच्‍छे कपड़े मिलेंगे, वहीं उद्यमियों का विकास और विस्‍तार भी होगा।

सीएम के निर्देश पर कारखाना लगाने वाले उद्यमियों ने बनाई सूची

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रेडीमेड गारमेंट को बढ़ावा देने के लिए फैक्ट्री की स्थापना के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री की पहल और बेहतर माहौल को देखते हुए पिछले दिनों चैंबर आफ इंडस्ट्रीज ने उद्यमियों की सूची बनाई थी। इसमें 170 उद्यमियों ने गारमेंट फैक्ट्री की स्थापना में रुचि दिखायी थी। 

गीडा में बननी है रेडीमेड कपड़े के लिए फ्लैटेड फैक्ट्री

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि गीडा प्रशासन फ्लैटेड फैक्ट्री का निर्माण कराएगा। इसके लिए एक एजेंसी ने निरीक्षण भी कर लिया है। जल्द उद्यमियों के साथ बैठकर फैक्ट्री निर्माण और आवंटन की रूपरेखा तय की जाएगी। केंद्र सरकार से तकरीबन 30 फीसद अनुदान मिलेगा। अनुदान के बाद हुए हुए खर्च के आधार पर स्थान की कीमत तय की जाएगी। बताया कि प्रोजेक्ट तकरीबन 35-36 करोड़ रुपये का होगा। इस आधार पर 30 फीसद सब्सिडी मिलेगी।

कम निवेश में ज्यादा फायदा

फ्लैटेड फैक्ट्री में स्थान के लिए उद्यमियों को ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ेगा। आवंटन के साथ ही उद्यमियों को सब्सिडी मिलेगी। केंद्र सरकार की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग क्लस्टर योजना के तहत उद्यमियों को 30 फीसद तक सब्सिडी मिलेगी। इससे कम निवेश में ज्यादा फायदा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी