महराजगंज में बुखार से 16 बच्चे पीड़ित, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी बेचैनी

मौसम के इस उतार-चढ़ाव के कारण जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। जांच में ज्यादातर मरीजों को वायरल फीवर की पुष्टि हो रही है। शनिवार को इंसेफ्लाइटिस वार्ड के 15 बेड पर 28 बच्चे भर्ती हैं।

JagranSun, 26 Sep 2021 06:10 AM (IST)
महराजगंज में बुखार से 16 बच्चे पीड़ित, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी बेचैनी

महराजगंज: जिले में बुखार से पीड़ित बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है। शनिवार को इंसेफ्लाइटिस वार्ड में 28 बच्चे भर्ती रहे, इसमें 16 बच्चे बुखार से पीड़ित हैं। बच्चों के पीड़ित होने से लेकर जहां स्वजन घबराए हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग की बेचैनी भी बढ़ गई है।

जिले का मौसम बेरहम हो गया है। कभी धूप तो कभी बदली लोगों के परेशानी का सबब बना हुआ है। इस मौसम में बीमारियों ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। मौसम के इस उतार-चढ़ाव के कारण जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। जांच में ज्यादातर मरीजों को वायरल फीवर की पुष्टि हो रही है। शनिवार को इंसेफ्लाइटिस वार्ड के 15 बेड पर 28 बच्चे भर्ती हैं। इसमें दो एईएस तथा 16 में बुखार की पुष्टि हुई है। जबकि अन्य विभिन्न बीमारियों से पीड़ित हैं। उधर सिक एंड न्यू बार्न केयर (एसएनसीयू) में भी कमजोर व बीमार नवजातों की संख्या घटने का नाम नहीं ले रही है। यहां 15 बेड पर 48 नवजात भर्ती हैं। बेड की कमी की समस्याएं लंबे समय से बरकार है। लेकिन जिम्मेदार सिर्फ औपचारिकता पूरी करने में जुटे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एके राय ने बताया कि इस मौसम में वायरल फीवर के मरीज बढ़ जाते हैं। भर्ती बच्चों की बेहतर ढंग से इलाज के लिए चिकित्सकों की शिफ्टवाइज ड्यूटी लगाई गई है। बरतें सावधानी

वायरल बुखार ठीक होने में पांच से छह दिन लग जाते हैं। बुखार की शुरुआत में गले में दर्द, थकान, खांसी जैसी समस्या होती है। जिसे नजरअंदाज करने पर संक्रमण शरीर में आसानी से पनपने लगते हैं। बड़ों के साथ यह वायरल फीवर बच्चों में भी तेजी से फैलता है। इसलिए बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। इन बातों पर ध्यान दें

- दिन में कम से आठ-10 गिलास पानी पीएं।

- लहसुन को खाने में शामिल करें।

- अदरक, हल्दी, काली मिर्च और चीनी मिलाकर उसका काढ़ा पीएं।

- ताजा खाना खाएं, बाहर की किसी चीज का सेवन न करें।

- अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें और शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाएं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.