इथोपिया में काम करने वाले इंजीनियर से 14 लाख की जालसाजी, कस्मटर केयर से लीक हुई थी क्रेडिट कार्ड जानकारी

गोरखपुर में एक इंजीनियर के खाते से जालसाज ने 14 लाख रुपये निकाल लिए। इंजीनियर की तहरीर पर पिपराइच पुलिस ने एसबीआइ के कस्टर केयर और अज्ञात जालसाज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। साइबर सेल की टीम भी छानबीन कर रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:30 AM (IST)
इथोपिया में काम करने वाले इंजीनियर से 14 लाख की जालसाजी, कस्मटर केयर से लीक हुई थी क्रेडिट कार्ड जानकारी
ठगी के शिकार हुए धर्मेश उपाध्याय। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। इथोपिया की प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले इंजीनियर के खाते से जालसाज ने 14 लाख रुपये निकाल लिए। क्रेडिट कार्ड का स्टेटस जानने के लिए उन्होंने बैंक के कस्टम केयर पर फोन किया था। इंजीनियर की तहरीर पर पिपराइच पुलिस ने एसबीआइ के कस्टर केयर और अज्ञात जालसाज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। साइबर सेल की टीम भी छानबीन कर रही है।

यह है मामला

पिपराइच के जंगल छत्रधारी निवासी निवासी धर्मेश उपाध्याय इथोपिया (पूर्वी अफ्रीका) के अदिस अबाबा शहर में स्थित प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से घर से ही काम कर रहे हैं। बैंक रोड स्थित एसबीआइ की एनआरआइ शाखा में उनका खाता है। 13 जून को क्रेडिट कार्ड के लिए उन्होंने आनलाइन आवेदन किया था। 17 जून को क्रेडिट कार्ड की स्टेटस जानने के लिए उन्होंने एसबीआइ के कस्टमर केयर पर नंबर पर काल किया।

एसबीआई कस्टमर केयर भी शक के दायरे में

आरोप है कि कस्टमर केयर के टेलीकालर धर्मेश को तीन मोबाइल नंबर नोट कराते हुए कहा कि फोन करके जानकारी कर लें। धर्मेश ने फोन किया तो दो नंबर थे। एक नंबर पर बात हुई। दूसरी तरफ से बात करने वाले जालसाज ने खाते की जानकारी लेकर गुगल प्ले स्टोर से तीन एप डाउनलोड कराया। जिसके बाद मोबाइल हैक कर खाते से 14 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए।एसपी नार्थ मनोज अवस्थी ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है। जल्द ही गुत्थी सुलझा ली जाएगी।

शिकायत के बाद भी खाते से निकल गए रुपये

धर्मेश ने बताया कि 17 जून को खाते से 5.90 लाख रुपये निकलने के बाद उन्होंने फिर से एसबीआइ के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके खाता व एटीएम कार्ड ब्लाक करने को कहा। टेलीकालर ने बताया कि पांच मिनट में खाता बंद हो जाएगा। इसके बाद भी जालसाज ने खाते से रुपये निकाल लिए।

chat bot
आपका साथी