गोरखपुर में ढूंढे नहीं म‍िल रहे 13 सौ पटरी व्यवसायी, प्रशासन इसल‍िए ढूंढ रहा इन्‍हें

गोरखपुर शहर के 13 सौ से ज्यादा पटरी व्यवसायि‍यों की तलाश में नगर निगम और डूडा अभियान चला रहा है। पटरी व्यवसायियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का ऋण दिया जाना है। अध‍िकार‍ियों को यह पटरी व्‍यवसाई

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:30 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:30 PM (IST)
गोरखपुर में ढूंढे नहीं म‍िल रहे 13 सौ पटरी व्यवसायी, प्रशासन इसल‍िए ढूंढ रहा इन्‍हें
गोरखपुर में 13 सौ से ज्यादा पटरी व्‍यवसाय‍ियों को अध‍िकारी खोज नहीं पा रहे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर शहर के 13 सौ से ज्यादा पटरी व्यवसायी गायब हैं। इनकी तलाश में नगर निगम और जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) अभियान चला रहा है। पटरी व्यवसायियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का ऋण दिया जाना है।

कोरोना की पहली लहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत पटरी व्यवसायियों को 10 हजार रुपये ऋण देने का अभियान चलाया था। इसके तहत ऋण लेने वालों को एक साल में भुगतान करना है, ऋण पर कोई ब्याज नहीं लिया जा रहा है।

फैक्ट फाइल

ऋण देने की आखिरी तिथि - 31 मार्च 2022

लक्ष्य - 16802

स्वीकृत ऋण - 17559

दिया जा चुका ऋण - 15908

देश में दूसरे नंबर पर है गोरखपुर

ऋण स्वीकृत करने और वितरित करने में नगर निगम गोरखपुर पूरे प्रदेश में दूसरे नंबर पर है। 10 लाख तक की आबादी वाले शहरों की सूची में नगर निगम गोरखपुर पूरे देश में दूसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर तेलंगाना का वारंगल शहर है।

संकल्प से सिद्धि अभियान में मिले 400

पीएम स्वनिधि योजना में शामिल करने के लिए पहले से पंजीकृत 17 सौ पटरी व्यवसायियों का कोई पता नहीं चल सका था। एक जुलाई से शासन के निर्देश पर संकल्प से सिद्धि अभियान चलाया गया। इसके तहत संभावित स्थानों पर पटरी व्यवसायियों की तलाश की गई। इसमें तकरीबन चार सौ पटरी व्यवसायी मिल गए। बाकी का मोबाइल फोन बंद तो है ही अन्य पटरी व्यवसायियों को भी उनके बारे में जानकारी नहीं है।

तीन सौ 20 हजार पाने के पात्र

पीएम स्वनिधि योजना में 10 हजार रुपये का ऋण लेने वाले यदि समयसीमा में ऋण का भुगतान कर देते हैं तो उन्हें 20 हजार रुपये ऋण देने का प्राविधान है। शहर में तकरीबन तीन सौ पटरी व्यवसायी पीएम स्वनिधि योजना का ऋण लौटा चुके हैं। अफसर इनसे बात कर 20 हजार रुपये ऋण दिलाने की कोशिश में जुटे हैं।

आज भी लगेगा शिविर

गायब पटरी व्यवसायियों की तलाश के लिए नगर निगम परिसर में संकल्प से सिद्धि अभियान के तहत शिविर का आयोजन किया गया। मंगलवार को शिविर का नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने निरीक्षण किया। डूडा के परियोजना अधिकारी विकास सिंह ने बताया कि दो दिवसीय शिविर का आखिरी दिन बुधवार को है। बताया कि शिविर में आने वाले पटरी व्यवसायियों को कोरोना से बचाव का टीका भी लगाया जा रहा है। पटरी व्यवसायियों की सहूलियत के लिए 51 स्वनिधि मित्र शिविर में मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी