CBSE Result 2021: घोषित हुए 12वीं के रुके रिजल्ट, 99.6 फीसद अंक पाकर श्रेष्ठ जायसवाल ने क‍िया टाप

सीबीएसई ने बारहवीं के रुके स्कूलों के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। इसके पहले गत दो अगस्त को बोर्ड ने पोर्टल खोलकर स्कूलों से उनका ब्योरा दुरुस्त कराया था। इसके बाद बोर्ड ने अंकों को पुन माडरेट कराते हुए बोर्ड ने परिणाम जारी कर दिया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:25 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:48 PM (IST)
CBSE Result 2021: घोषित हुए 12वीं के रुके रिजल्ट, 99.6 फीसद अंक पाकर श्रेष्ठ जायसवाल ने क‍िया टाप
सीबीएसई इंटर की परीक्षा का रुका हुआ र‍िजल्‍ट जारी हो गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। CBSE Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बारहवीं के रुके स्कूलों के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। इसके पहले गत दो अगस्त को बोर्ड ने पोर्टल खोलकर स्कूलों से उनका ब्योरा दुरुस्त कराया था। इसके बाद बोर्ड ने अंकों को पुन: माडरेट कराते हुए बोर्ड ने परिणाम जारी कर दिया। घोषित परीक्षा परिणाम में आरपीएम ग्रीन सिटी के छात्र श्रेष्ठ जायसवाल ने सर्वाधिक 99.6 फीसद अंक हासिल किया है। जबकि यहीं के छात्र आर्यांश बच्चन को 97.4 तथा रवि चौधरी व प्रशांत कुमार सिंह को 97.4 फीसद अंक मिले हैं। इसके अलावा लगभग डेढ़ दर्जन छात्रों ने 95 फीसद व उससे अधिक अंक हासिल किए हैं।

शुक्रवार जारी हुआ था र‍िजल्‍ट

सीबीएसई द्वारा गत शुक्रवार को जारी किए गए 12वीं के परिणाम में जिले के आधा दर्जन स्कूलों का रिजल्ट जारी नहीं किया गया था। बोर्ड की वेबसाइट पर उन स्कूल के सामने आरएल (रिजल्ट लेटर) लिखकर कर आ रहा था। बाद में पता चला कि ऐसा सिर्फ गोरखपुर जनपद ही नहीं बल्कि पूरे देश के 1060 नए स्कूलों के परिणाम जारी नहीं किए गए हैं। इसके बाद बोर्ड की ओर से इसको लेकर आधिकारिक सर्कुलर जारी किया। जिसमें बताया गया है कि कुछ स्कूलों का परिणाम जारी नहीं किया गया है। सीबीएसई ने इसके लिए स्पष्टीकरण भी दिया था कि नए स्कूलों के पिछले तीन साल के नंबर का कोई रिकार्ड नहीं था। इसलिए इस पर एक कमेटी बनाकर इन स्कूलों का रिजल्ट बनाने का निर्णय लिया गया।

तकनीकी बाधाओं को दूर कर बोर्ड ने जिन विद्यालयों के 12वीं का रिजल्ट जारी किया था उन्हें जारी कर दिया है। लगभग सभी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं और अभिभावकों ने राहत की सांस ली है। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

साइंटिस्ट बनना चाहते हैं इंटर के मेधावी श्रेष्ठ

सीबीएसई इंटर की परीक्षा में 99.6 फीसद अंक हासिल करने वाले आरपीएम एकेडमी ग्रीन सिटी के छात्र श्रेष्ठ जायसवाल का सपना साइंटिस्ट बनना है। विज्ञान में रुचि रखने वाले श्रेष्ठ शुरू से ही मेधावी रहे हैं। हाईस्कूल में 97.6 फीसद अंक हासिल कर चुके श्रेष्ठ का कहना है कि इंटर की परीक्षा में मिली इस सफलता से मेरे साइंटिस्ट बनने की नींव पड़ चुकी है। सीबीएसई की परीक्षा रद हो गई, लेकिन श्रेष्ठ इस दौरान भी नियमित छह घंटे पढ़ाई करते थे। आनलाइन कक्षाओं के अलावा सेल्फ स्टडी पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर शिक्षकों से सीधा संवाद कर उनसे मदद लेने में भी गुरेज नहीं करते थे।

फुटबाल, स्वीमिंग व विज्ञान से जुड़ी फिल्में देखने में रुचि रखने वाले श्रेष्ठ अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व शिक्षकों को देते हैं। उनका मानना है कि सफल होने के लिए रुचि के अनुसार पढ़ाई करना चाहिए। रटने से बेहतर है कि उस विषय को समझकर पढ़ाई करें। मैंने इसी पैटर्न को अपनाया और आज सफल हूं। अपनी पढ़ाई पर भरोसा जताते हुए श्रेष्ठ कहते हैं कि यदि परीक्षा हुई रहती तो भी इससे कम नंबर नहीं मिलते। केमेस्ट्री, बायोलाजी व गणित में सौ तथा अंग्रेजी व फिजिक्स में 99 फीसद अंक हासिल करने वाले श्रेष्ठ को विश्वास है कि नीट में भी उनकी रैकिंग सौ के आसपास रहेगी।

उपलब्धियां

2021 में केवीपीवाई (किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना) फेलोशिप में पूरे देश में 78 वां रैंक

2021 फरवरी में आयोजित अखिल भारतीय ओलंपियाड में बायोलाजी विषय में उत्तर प्रदेश टापर

2021 में केमेस्ट्री विषय में अखिल भारतीय ओलंपियाड उत्तीर्ण

2021 फरवरी में आयोजित जेईई मेंस में 99.1 परसेंटाइल

chat bot
आपका साथी