बस्ती जिले में 12 लोगों ने कोरोना को हराया, 3565 निगेटिव

मेडिकल कालेज बस्ती के चिकित्सा इकाई ओपेक चिकित्सालय कैली में बैकअप के तौर पर 360 आक्सीजन सिलेंडर भरे हुए हैं। अभी जिले में आक्सीजन उत्पादन की कोई इकाई नहीं है लेकिन पहले से आक्सीजन की उपलब्धता काफी बेहतर हुई है। दूसरे जिलों पर आक्सीजन की निर्भरता अभी भी बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 10:23 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 10:23 PM (IST)
बस्ती जिले में 12 लोगों ने कोरोना को हराया, 3565 निगेटिव
बस्ती जिले में 12 लोगों ने कोरोना को हराया, 3565 निगेटिव

बस्ती: जिले में कोरोना वायरस के मरीज अभी मिल रहे हैं। हालांकि कई दिनों से कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट आई है, जो राहत भरी खबर है। रिकवरी दर में भी वृद्धि जारी है। सोमवार को कोरोना संक्रमण से किसी भी व्यक्ति की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं 3571 लोगों की रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें 3565 निगेटिव व छह पाजिटिव मिले।

इसी के साथ जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 11677 हो गई है। वहीं कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 325 है। सक्रिय मरीजों की संख्या अब घटकर 76 हो गई है। सीएमओ डा.अनूप कुमार ने बताया कि सक्रिय मरीजों में 61 मरीज बस्ती जिले के हैं। सीएमओ ने बताया कि अब तक 11276 लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं। अभी भी 5072 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। बताया कि जो संक्रमित मिले हैं और उनमें लक्षण दिख रहा था उन्हें ओपेक चिकित्सालय कैली के एल-टू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शेष अन्य मरीजों को आश्रय स्थल डूडा बस्ती में भेजा गया है। कुछ ऐसे भी मरीज थे, जिनकी सेहत ठीक थी उन्हें उनकी सहमति पर और चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार होम आइसोलेट में रखा गया है। अन्य मरीज शहर के विभिन्न मोहल्ले व विभिन्न ब्लाकों के अलग-अलग गांव के रहने वाले हैं। सीएमओ ने बताया कि कोरोना जांच के लिए अब तक पांच लाख 88 हजार 927 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें पांच लाख 83 हजार 855 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें पांच लाख 72 हजार 178 निगेटिव मिले हैं। सोमवार को कोरोना जांच के लिए विभिन्न स्वास्थ्य टीमों की ओर से शहर और गांवों में कैंप लगाकर 3384 सैंपल लिए गए। इसमें एंटीजन व आरटीपीसीआर भी शामिल है। वहीं स्टेशन रोड स्थित एक बाइक शोरूम में सभी कर्मचारियों की कोविड जांच कराई गई, निगेटिव मिले। प्रेम अग्रवाल, पवन श्रीवास्तव आदि ने सहयोग किया।

360 आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध मेडिकल कालेज बस्ती के चिकित्सा इकाई ओपेक चिकित्सालय कैली में बैकअप के तौर पर 360 आक्सीजन सिलेंडर भरे हुए हैं। अभी जिले में आक्सीजन उत्पादन की कोई इकाई नहीं है, लेकिन पहले से आक्सीजन की उपलब्धता काफी बेहतर हुई है। दूसरे जिलों पर आक्सीजन की निर्भरता अभी भी बनी हुई है। संतकबीरनगर, गोरखपुर व आंबेडकरनगर जिले के टांडा से आक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। 350 बेड वाले ओपेक चिकित्सालय कैली में आक्सीजन यूनिट नहीं है, यही हाल जिला अस्पताल में है। आक्सीजन की कमी दूर करने का लगातार प्रयास जारी है। जिला अस्पताल में भी आक्सीजन आपूर्ति को लेकर संकट कम हुआ है। ओपेक चिकित्सालय कैली में खपत के अनुसार सिलेंडर भरे हैं। कैली में 22 मरीज भर्ती हैं। सभी मरीज आइसीयू में भर्ती हैं।

chat bot
आपका साथी