तीन माह में ठग लिए 12 लाख रुपये, जानिए साइबर सेल ने कैसे वापस कराए रुपये Gorakhpur News

साइबर सेल ने तीन माह में 29 व्यक्तियों के खाते में 8.38 लाख रुपये वापस कराए हैं। एसपी क्राइम डा.एमपी सिंह ने इसकी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भी भेजी है। टीम ने 8 लाख 38 हजार 345 रुपये वापस कराए हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 10:10 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 10:10 AM (IST)
तीन माह में ठग लिए 12 लाख रुपये, जानिए साइबर सेल ने कैसे वापस कराए रुपये Gorakhpur News
आनलाइन धोखाड़ी कर ठगे 12 लाख रुपये। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : साइबर सेल गोरखपुर की टीम ने पिछले तीन माह में 29 व्यक्तियों के खाते में 8.38 लाख रुपये वापस कराए हैं। एसपी क्राइम डा.एमपी सिंह ने इसकी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय लखनऊ को भी भेजी है। साइबर सेल की टीम ने बीते जनवरी से मार्च तक आनलाइन धोखाधड़ी से पीड़‍ित 29 व्‍यक्तियों के खातों में 8 लाख 38 हजार 345 रुपये वापस कराए हैं। एसपी क्राइम ने बताया कि इन व्यक्तियों से एटीएम कार्ड नंबर व ओटीपी आदि पूछकर पैसे निकालने, फेसबुक एकाउंट हैक कर, फोनपे, पेटीएम आदि पर कैशबैक/ रिवार्ड्स प्वाइंट के नाम पर लिंक आदि भेजकर खातो से करीब 12 लाख रुपये निकाल लिए गए थे। साइबर सेल के टीम प्रभारी महेश कुमार चौबे व उनके साथियों को इसकी तत्काल जानकारी हुई तो उन्होंने आनलाइन ठगी के शिकार हुए इन व्यक्तियों के खाते में 8.38 लाख रुपये वापस कराए।

बरतें यह सावधानियां

- अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी किसी से शेयर न करें।

-किसी भी लाटरी/अवांछनीय लिंक पर क्लिक न करे ।

-यूपीआइ के माध्यम से रुपये भेजते व मंगाते समय सावधानी बरतें।

-इंटरनेट मीडिया की साइट यूज करते समय अपना यूजर आइडी व पासवर्ड किसी से शेयर न करें।

-अपनी निजी जानकारियां व फोटो पोस्ट करने में सावधानी बरतें।

-स्मार्ट फोन में हमेशा स्क्रीन लाक/पासवर्ड लगाकर रखें।

-अवांछनीय एप डाउनलोड न करें।

-अपना बैक एकाउंट, क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड मोबाइल में सुरक्षित न करें।

शौक पूरा करने के लिए करते थे चोरी, दो गिरफ्तार

हरपुर बुदहट पुलिस ने कटसहरा व रघुनाथपुर के प्राथमिक विद्यालयोंं में चोरी करने के आरोप में राजू उर्फ मोहम्मद वसीम तथा शत्रुघ्न को गिरफ्तार कर लियात्दोनों को कटसहरा स्थित कब्रिस्तान के पास से पकड़ा गया है। दोनों ने पुलिस को बताया कि शौक पूरा करने के लिए विद्यालयों में चोरी करते थे। पुलिस के मुताबिक दोनों आरोपित दो माह पूर्व प्राथमिक विद्यालय रघुनाथपुर के कमरे का ताला तोड़कर रजिस्टर, कुर्सी, कैरम बोर्ड, हथौड़ी चोरी की थी। चोरी का सामान उन्होंने कब्रिस्तान के तालाब के पास छिपा दिया था। पुलिस ने छिपाया चोरी का सामान बरामद कर लिया है। दोनों विद्यालयों से आरोपितों ने शिक्षक उपस्थिति पंजिका, छात्र उपस्थिति पंजिका, आठ कुर्सियां, स्टेशनरी आदि चोरी की थी। प्रधानाध्यापक किरन सिंह की तहरीर पर मुकदमा दर्ज है।

chat bot
आपका साथी