जन जागरूकता पर 110 लोगों ने लगवाया टीका

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है। सरकार इसके लिए भरपूर प्रयास भी कर रही है। कि जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीन लग सके। विकास खंड खेसरहा के ग्राम पंचायत डुमरिया बुजुर्ग में गुरुवार को जागरूक कर 110 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई।

JagranFri, 30 Jul 2021 06:30 AM (IST)
जन जागरूकता पर 110 लोगों ने लगवाया टीका

सिद्धार्थनगर : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है। सरकार इसके लिए भरपूर प्रयास भी कर रही है। कि जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीन लग सके। विकास खंड खेसरहा के ग्राम पंचायत डुमरिया बुजुर्ग में गुरुवार को जागरूक कर 110 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। 18 से ऊपर 70 लोगों को टीका लगाया गया, जबकि 45 पार के मात्र 20 लोगों को ही यह लगा। साथ ही द्वितीय डोज 20 लोगों को लगाया गया।

इसी तरह बेलवा लगुनही लगे टीका करण शिविर में 70 को, अर्जी में 90, महुई नानकार 100, बेलऊख में 80, मरवटिया में 130 एवं ऐचनी में 120 लोगों को टीका लगाया गया। एएनएम कुसुमलता पाण्डेय व आशा शशीकला ने लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाई। जिसपर ग्रामीण प्राथमिक विद्यालय डुमरिया पर बने केंद्र पर पहुंच कर स्वयं लाइन लगाकर खड़े हो गए। सभी ने बारी बारी से टीका लगाया। एएनएम ने लोगों को वैक्सीन के महत्व के बारे में बताया तथा तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सतर्कता बरतने पर जोर दिया गया। सभी से मास्क लगाने व शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ साफ-सफाई रखने की भी अपील किया। प्रधान आशुतोष पांडे समझाने पर बहाऊ, निखिलेश ,किरण ,सरिता ,मधु ,माया ,मीरा ,संतराम ,करण ,माधवी ,अंकिता आदि ने टीका लगवाया। टेली मेडिसिन सुविधा शुरू, मिली सहूलियत

सिद्धार्थनगर : टेली मेडिसिन चिकित्सा पद्धति कोरोना संक्रमण के दौर में बीते एक वर्ष से मरीजों के इलाज में सहायक बनी हुई थी। वेब कैमरे के जरिए यहां के मरीज लखनऊ व मथुरा में बैठे चिकित्सकों से अपनी पीड़ा बयां करते और चिकित्सक मरीजों के लिए दवा व इलाज के तरीके बताते। नई प्रणाली से मरीजों का इलाज आसान हुआ था। उन्हें अस्पताल का चक्कर लगाने से निजात मिली, लेकिन बढ़ते संक्रमण से सीएचसी बेवां में चल रही इस सेवा को बंद कर दिया गया। जिससे मरीज परेशान थे। साथ ही आपरेटरों का मानदेय बकाया भी बंदी की वजह रही। जागरण ने इसपर 18 मई के अंक में प्रमुखता से खबर प्रकाशित किया। जिसके बाद आपरेटरों को मानदेय भुगतान कराकर सीएमओ ने दोबारा इस सुविधा को प्रारंभ करा दिया है।

डुमरियागंज तहसील क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में काम हुआ है। सीएचसी बेवां को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कर यहां टेली मेडिसिन की सुविधा शुरू हुई। इसके जरिए लखनऊ में दो कमांड सेंटर बने हैं व मथुरा में एक। स्पेशलिस्ट चिकित्सक मरीजों के इलाज में सहयोग कर रहे थे। तैनात आपरेटर प्रवीण कुमार और सरिता श्रीवास्तव बताते हैं कि मानदेय न मिलने से काम बंद था,अब दोबारा शुरू हो गया है। सीएमओ डा. संदीप चौधरी ने कहा कि बकाया मानदेय दिलाने के बाद यह सेवा दोबारा बेवां सीएचसी में संचालित करा दी गई है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.