गोरखपुर विश्‍वविद्यालय परीक्षा में मानिटरिंग सेल से नहीं जुड़े 103 कालेज, सभी को मिली चेतावनी

171 केंद्रों पर पहले दिन की परीक्षाएं तो सकुशल सम्पन्न हो गईं लेकिन आनलाइन मानिटरिंग की विश्वविद्यालय प्रशासन की योजना पूरी तरह सफल नहीं हो सका। 171 में से 103 परीक्षा केंद्र (महाविद्यालय) आनलाइन मानिटरिंग सेल से नहीं जुड़ सके।

Satish Chand ShuklaThu, 29 Jul 2021 08:30 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्‍यद्वार का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में मंगलवार से वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन शुरू हुआ। 171 केंद्रों पर पहले दिन की परीक्षाएं तो सकुशल सम्पन्न हो गईं लेकिन आनलाइन मानिटरिंग की विश्वविद्यालय प्रशासन की योजना पूरी तरह सफल नहीं हो सका। 171 में से 103 परीक्षा केंद्र (महाविद्यालय) आनलाइन मानिटरिंग सेल से नहीं जुड़ सके। इसे लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने महाविद्यालयों के केंद्राध्यक्षों पर कड़ी नाराजगी जताई है। उन्हें जल्द से जल्द मानिटरिंग सेल से बातचीत कर तकनीकी व्यवधान दूर करने का निर्देश दिया है। विश्वविद्यालय ने चेतावनी दी है कि यदि दोबारा यह समस्या आई तो केंद्र को बदलने की कार्यवाही की जाएगी।

परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में 93 केंद्र बनाए गए थे। मानिटरिंग सेल ने परीक्षा के दौरान जब इनसे संपर्क करने की कोशिश की तो महज 30 केंद्रों के केंद्राध्यक्षों से ही संपर्क हो सका जबकि 63 की ओर से कोई जवाब नहीं मिला। दूसरी पाली में कुल 78 केंद्र बनाए गए थे। इसमें से मानिटरिंग सेल का संपर्क केवल 40 केंद्राध्यक्षों से हो सका जबकि 40 महाविद्यालयों लाख प्रयास के बाद भी संपर्क नहीं हो सका। विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विभाग में बने सेंट्रल आनलाइन मानिटरिंग सेल में समन्वयक डा. सचिन सिंह के नेतृत्व में बनाई गई मानिटरिंग टीम दोनों ही पालियों में इसे लेकर सक्रिय दिखी। हालांकि कालेजों के सहयोग के अभाव में उनकी सक्रियता का वह परिणाम नहीं निकल सका, जिसकी उम्मीद थी। कुछ केंद्रों में तकनीकी जानकारी के अभाव में कनेक्टिविटी नहीं हो सकी तो कुछ के डीवीआर बंद मिले। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक ऐसे केंद्रों पर तत्काल उड़ाका दल और पर्यवेक्षक भेजकर नकनविहीन परीक्षा सुनिश्चित कराई गई। शुचितापूर्ण परीक्षा संपन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय ने सात उड़ाका दल और 20 आब्जर्वर नियुक्त किए हैं। पहले दिन की परीक्षा में 48 हजार विद्यार्थी शामिल हुए।

कुलपति ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

कुलपति प्रो. राजेश सिंह परीक्षा के पहले दिन नकलविहीन परीक्षा को लेकर बेहद सक्रिय रहे। उन्होंने सेंट एंड्रयूज कालेज, इस्लामिया कालेज आफ कामर्स और विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में हो रही परीक्षा का निरीक्षण किया। इस दौरान कोविड प्रोटोकाल के पालन को लेकर उन्होंने केंद्राध्यक्षों को कड़े निर्देश दिए।

इन नंबरों पर फोन कर लिंक से जुड़े महाविद्यालय

वार्षिक परीक्षाओं के पहले दिन जो महाविद्यालय सीसीटीवी कैमरा चालू रहने के बावजूद विश्वविद्यालय द्वारा दिए गए लिंक से नहीं जुड़ सके, ऐसे महाविद्यालयों के केंद्राध्यक्षों और प्राचार्यों को इसे लेकर आगे से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। लापरवाही मिलने पर ऐसे केंद्रों के केंद्राध्यक्ष को बदलने की चेतावनी भी दी गई है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने केंद्राध्यक्षों से कहा है कि वह निर्धारित नंबरों पर फोन करके अपने महाविद्यालय को मानिटरिंग सेल से जुड़वा लें। अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें। केंद्राध्यक्ष 9792511544, 9910146475, 9453305264, 9451929427, 9336402321 नंबर पर फोन कर सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.