इस जिला अस्‍पताल में बनेगा 100 बेड का पीआइसीयू, माह के अंत तक हो जाएगा तैयार

देवरिया जिले में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई है। बच्चों में बीमारी को देखते हुए मेडिकल कालेज से संबद्ध जिला अस्पताल में 100 बेड पीआइसीयू बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 03:10 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 03:10 PM (IST)
इस जिला अस्‍पताल में बनेगा 100 बेड का पीआइसीयू, माह के अंत तक हो जाएगा तैयार
बच्चों के लिए आई नई डिजिटल एक्स-रे मशीन। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : देवरिया जिले में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई है। बच्चों में बीमारी को देखते हुए मेडिकल कालेज से संबद्ध जिला अस्पताल में 100 बेड पीआइसीयू बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। वार्ड में निर्माण व वेड लगाने आदि का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

टीकाकरण केंद्र के पास 20 व महिला मेडिकल वार्ड में लगाए जाएंगे 80 बेड

जिला अस्पताल में कोरोना टीकाकरण केेंद्र के समीप 20 बेड तथा महिला सर्जिकल व महिला मेडिकल वार्ड में 80 बेड पीआइसीयू बनाया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा संसाधन भेजेगा। वार्ड में अन्य कार्य मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य ने शुरू करा दिया है। मौजूदा समय में मेेडिकल कालेज से संबद्ध जिला चिकित्सालय के पास 23 वेंटीलेटर हैं। जबकि सीएमओ ने जिला चिकित्सालय से एमसीएच विंग कोविड अस्पताल के लिए 24 वेंटीलेटर पहले से लिया है। इसे भी जिला अस्पताल में ही शिफ्ट किया जाएगा। जुलाई के अंत तक कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

तैनात होंगे 20 डाक्टर, 60 स्टाफ नर्स

पीडियाटि्िरक आइसीयू में 100 बेड पर भर्ती बच्चों के इलाज के लिए 20 डाक्टरों को तैनात किया जाएगा। 20 शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञों की सूची तैयार की जा रही है। इनके अलावा 60 स्टाफ नर्स, 30 वार्ड ब्वाय की तैनाती की जाएगी। जिसमें डाक्टरों व स्टाफ नर्स की कमी होने पर सीएमओ के यहां से लिया जाएगा।

बच्चों के डिजिटिल एक्सरे के लिए दो मशीनें आई

कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए जिले को शासन से दो डिजिटल एक्स-रे मशीनें मिली हैं, जिसे बहुत जल्द चेक कर स्टाल किया जाएगा। एक मशीन को एमसीएच विंग में रखा गया है, जबकि दूसरी मशीन को जिला अस्पताल के एक्स-रे विभाग में रखा गया है। इससे बच्चों के चेस्ट एक्सरे के लिए बाहर प्राइवेट में नहीं जाना पड़ेगा।

100 बेड पीआइसीयू बनाने का लिया गया है निर्णय

महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा. आनंद मोहन वर्मा ने कहा कि मेडिकल कालेज से संबद्ध जिला अस्पताल में 100 बेड पीआइसीयू बनाने का निर्णय लिया गया है। कार्य भी शुरू कर दिया गया है। वार्ड को बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। वार्ड को माह के अंत तक तैयार कर लिया जाएगा। डाक्टर व अन्य स्टाफ की तैनाती के लिए सूची बनाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी