संतकबीर नगर में आग से 100 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख

धनघटा तहसील के रामपुर सीवान में लगी आग को बुझाते ग्रामीण । जागरण

संतकबीर नगर जिले के धनघटा थानाक्षेत्र के रामपुर बारहकोनी गांव में सुबह के समय लगी आग से करीब 100 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। तेज चल रही पछुआ हवा की वजह से आग की लपटें तेजी से आगे बढ़ रही थीं।

Rahul SrivastavaTue, 20 Apr 2021 11:10 AM (IST)

गोरखपुर, जेएनएन : संतकबीर नगर जिले के धनघटा थानाक्षेत्र के रामपुर बारहकोनी गांव में सुबह के समय लगी आग से करीब 100 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। तेज चल रही पछुआ हवा की वजह से आग की लपटें तेजी से आगे बढ़ रही थीं। इससे आस-पास के गांव के लोग दहशत में आ गए थे। गांव को बचाने के लिए लोगों ने पानी भरना शुरू कर दिया। ग्रामीणों व फायर ब्रिगेड की सहायता से आग पर किसी तरह काबू पाया गया।

गांव के पूरब में लगी आग दूसरे गांव तक बढ़ गई

रामपुर बारहकोनी गांव के पश्चिम में बस्ती जनपद की सीमा है। यहां पर बस्ती जिले का पलहिया गांव है। सुबह करीब नौ बजे इस गांव के पूरब से लगी आग की लपटें तेजी के साथ गेहूं की फसल को जलाती हुई रामपुर बारहकोनी गांव की तरफ बढ़ने लगी। इससे गांव के लोग दहशत में आ गए। सूचना पर निकट के चौकी के पुलिसकर्मी पहुंचे। पुलिस कर्मियों, ग्रामीणों व फायर ब्रिगेड के कर्मियों के अथक प्रयास से करीब डेढ़ घंटे बाद किसी तरह आग पर काबू पाया गया। आग लगने से रामपुर बारहकोनी गांव के किसान रामसागर, सहदेव, राममूरत, अमरनाथ, गोरख, राधेश्याम, बृजभान, ओरी, रामू, श्यामू, रामसुमेर, रामकुमार, साधुशरण, इम्तियाज अली, नियाज अली, श्यामदेव, रामदेव, सुमन सहित दर्जनों किसानों का करीब 100 एकड़ गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। इससे किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया। वहीं जानवरों के लिए भूसे का संकट पैदा हो गया है।

आग से दो गांवों में सात छप्पर के घर जल

धनघटा थानाक्षेत्र के रामपुर व महुली थानाक्षेत्र के छितही गांव में लगी आग से सात छप्पर के घर जलकर नष्ट हो गए। इससे घर में रखा सामान जलकर राख हो गया। सभी परिवार सड़क पर आ गए हैं। लोगों का रो-रोकर बुरा हाल है। धनघटा थानाक्षेत्र के रामपुर गांव के लोग खेतों में लगी आग से अपने गेहूं के बोझ को हटाने में जुटे हुए थे। इसी बीच मस्तराम के छप्पर के घर में दोपहर के करीब दो बजे अचानक आग लग गई। गांववासी दौड़कर इनके घर पर पहुंचे। ग्रामीण आग बुझाने में जुटे हुए थे। आग की लपटों ने मस्तराम के अलावा रामनाइक व शालिग्राम के छप्पर के घर को अपनी चपेट में ले लिया। इन तीनों लोगों का घर जलकर राख हो गया। इससे इनके घर में रखा अनाज, कपड़ा सहित अन्य सामान जलकर नष्ट हो गया।

छितही गांव में भी लगी भयंकर आग

महुली थाना क्षेत्र के छितही गांव में दाेपहर दो बजे खेतों के डंठल में आग लग गई। जब तक लोग पंपसेट चलाकर व बाल्टी से पानी फेंककर आग पर काबू पाते तब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। इससे दौलतराम पुत्र रामचंदर, सदावृक्ष व रामवृक्ष पुत्रगण अवधू तथा टीडी आदि चार लोगों का छप्पर का घर जलकर नष्ट हो गया। इससे इनके घर में रखा सारा सामान जलकर नष्ट हो गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.