टीकाकरण के लिए अभिभावकों को गुरुजी भेजेंगे 'पाती'

गोंडा : बच्चे देश का भविष्य हैं। यानि उनके स्वस्थ होने से देश स्वस्थ होगा। कुछ इसी सोच के साथ मिजिल्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 11:06 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 11:06 PM (IST)
टीकाकरण के लिए अभिभावकों को गुरुजी भेजेंगे 'पाती'
टीकाकरण के लिए अभिभावकों को गुरुजी भेजेंगे 'पाती'

गोंडा : बच्चे देश का भविष्य हैं। यानि उनके स्वस्थ होने से देश स्वस्थ होगा। कुछ इसी सोच के साथ मिजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए पहल शुरू की जा रही है। जिसमें गुरुजन नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चे के टीकाकरण के लिए उनके माता-पिता को आमंत्रण पत्र भेजेंगे।

मिजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर 26 नवंबर की तिथि प्रस्तावित है। पांच सप्ताह कार्यक्रम चलेगा। जिसमें पहले दो सप्ताह सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थानों में कैंप लगेगा। यहां शतप्रतिशत छात्रों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद तीन सप्ताह में घर जाकर टीका लगाया जाएगा लेकिन, पांच वर्ष से ऊपर के बच्चे पढ़ाई करते हैं। जबकि अभियान में नौ महीने के बच्चे का भी टीकाकरण किया जाना है। ऐसे में अन्य बच्चों को बुलाने के लिए उनके अभिभावक को पत्र भेजा जाएगा। बीमारी के विषय में बताया जाएगा। बेसिक शिक्षा शिक्षा अधिकारी मनिराम ¨सह ने बताया कि सहयोग करने के निर्देश मिले हैं।

धर्मगुरुओं संग हुई बैठक

- शनिवार को सीएमओ कार्यालय सभागार में सीएमओ डॉ. एसके श्रीवास्तव की अध्यक्षता में धर्मगुरुओं संग बैठक हुई। जिसमें टीकाकरण को लेकर रणनीति तैयार की गई। साथ ही उन्हें आवश्यक जिम्मेदारी सौंपी गई है। बैठक में जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी डॉ. देवेंद्र, डॉ. देवराज सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी