स्कूल की लाइब्रेरी प्रबंधन का गुर सीखेंगे गुरुजी

पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुरसहा के विवेक पाठक व बाबा मेठिया के सुनील आनंद का चयन किया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह ने बताया कि चयनित शिक्षकों को प्रतिभाग करने के लिए अवकाश प्रदान किया गया है। बीईओ को निर्धारित तिथि को कार्यक्रम में भेजने के आदेश दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 08:15 AM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 08:15 AM (IST)
स्कूल की लाइब्रेरी प्रबंधन का गुर सीखेंगे गुरुजी
स्कूल की लाइब्रेरी प्रबंधन का गुर सीखेंगे गुरुजी

गोंडा : बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय स्कूलों में लाइब्रेरी की स्थापना करा रहा है। पुस्तकालय में किताबों के रखरखाव सहित अन्य को लेकर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इनको प्रबंधन के गुर सिखाने के लिए ब्लॉकवार चार-चार अध्यापकों का चयन किया गया है। प्रथम चरण में इनको प्रशिक्षित किया जाएगा। 25 से 27 मार्च की तिथि निर्धारित की गई है।

स्कूल में समृद्ध वातावरण बनाना है। इसके लिए यहां कई तरह की नई व्यवस्थाएं लागू की गई है। जिनके बेहतर संचालन के लिए विभाग ने अध्यापकों को प्रशिक्षित करने की योजना बनाई है। कर्नलगंज, हलधरमऊ, कटरा बाजार, परसपुर, तरबगंज, नवाबगंज, मनकापुर व नगर क्षेत्र सहित 17 ब्लॉकों के 68 अध्यापकों को संदर्भदाता के लिए चयनित किया गया है। हालांकि, अभी नगर क्षेत्र से नाम नहीं दिए गए हैं लेकिन, अन्य ब्लॉकों से फाइनल सूची बीएसए कार्यालय को भेज दी गई है। इनको निर्धारित तिथि को पंतनगर स्थित बीएसए कार्यालय सभागार में बुलाया गया है, जहां प्रशिक्षक तीन दिन विभिन्न गतिविधियों के संचालन की जानकारी देंगे। स्कूल के वातावरण को आकर्षक बनाने, छात्रों को नियमित स्कूल आने को प्रेरित करने व अभिभावकों को विद्यालय से जोड़ने के तरीके बताए जाएंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण की तिथि घोषित कर दी गई है। संदर्भदाताओं को जानकारी दी जाएगी। बाद में इनके माध्यम से ब्लॉक के दूसरे अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी