मानक फेल, पंचायत भवन निर्माण में चल रहा खेल

पिलर व लिटर के बिना डाल दी छत सीमेंट से करा दिया लेपन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 10:41 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 10:41 PM (IST)
मानक फेल, पंचायत भवन निर्माण में चल रहा खेल
मानक फेल, पंचायत भवन निर्माण में चल रहा खेल

गोंडा : पंचायत भवन निर्माण में मानक फेल हो गया है। यहां निर्माण कार्य में खेल करके पैसे बचाने की कोशिश की जा रही है। क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में बिना पिलर व लिटर डाले ही छत की ढलाई कर दी गई। अब सीमेंट का लेपन करके मामले को छुपाने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल, अफसर मामले की शिकायत मिलने पर जांच कराने की बात कह रहे हैं।

पब्लिक को एक छत के नीचे सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए गांवों में पंचायत भवन का निर्माण कराया जा रहा है। चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में ब्लॉक की 21 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। इनमें मनरेगा के साथ ही केंद्रीय वित्त व चतुर्थ राज्य वित्त आयोग से आवंटित धनराशि खर्च की जाती है। भवन के निर्माण में न सिर्फ पीली ईंट का प्रयोग किया जा रहा है बल्कि, मानकों की अनदेखी की जा रही है। ग्राम पंचायत बैजपुर में कंपोजिट स्कूल के परिसर में पंचायत भवन का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माणाधीन भवन में पिलर व लिटर नहीं डाला गया। सीमेंट का लेपन करके आरसीसी मॉडल बना दिया गया। मूसापुर में भवन निर्माण का कार्य ठेकेदार को सौंप दिया गया है। यहां बाहरी श्रमिकों से कार्य लिया जा रहा है। बैजपुर के प्रधान पुत्र अनस चौधरी का कहना है कि निर्माण में कोई गड़बड़ी नहीं है। निर्माण कार्य उनके पिता देखते हैं। प्रभारी एडीओ पंचायत दिलीप कुमार उपाध्याय का कहना है कि पंचायत भवन निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर जांच कराई जाएगी।

13 गांवों में नहीं शुरू हुआ निर्माण

- मुजेहना ब्लाक की 21 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण कराया जाना है लेकिन, अभी तक सिर्फ आठ में कार्य शुरू हो सका है। ग्राम पंचायत भवानीपुर, छजवा, देवरदा, देवरिया अलावल, दिनारा, दत्तनगर, कर्मडीह, ख्वाजाजोत, माधवगंज, महेशभारी, मेघवा, नौवागाव, सोहांस, तेदुवामोहनी समेत 13 गांवों में निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी