समाधान दिवस में गैर हाजिर मिली लेखपाल को कारण बताओ नोटिस

शनिवार को जिलेभर में थाना समाधान दिवस का आयोजन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:46 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:46 PM (IST)
समाधान दिवस में गैर हाजिर मिली लेखपाल को कारण बताओ नोटिस
समाधान दिवस में गैर हाजिर मिली लेखपाल को कारण बताओ नोटिस

गोंडा : शनिवार को जिलेभर में थाना समाधान दिवस का आयोजन हुआ। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने धानेपुर व कोतवाली इटियाथोक का निरीक्षण किया। फरियादियों की शिकायतों को सुनकर उनका निस्तारण किए जाने का निर्देश दिया। माफी पुरवा की लेखपाल सुप्रिया सिंह गैर हाजिर मिलीं। डीएम ने संबंधित लेखपाल का वेतन बाधित करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए।

माफीपुरवा जैतापुर निवासिनी राजवन्ती ने बताया कि उसकी जमीन पर स्वयं विक्रेता ही कब्जा नहीं दे रहा है। इस मामले में डीएम ने राजस्व निरीक्षक व थानाध्यक्ष को मामले का निस्तारण कराने के आदेश दिए। ग्राम मेई दूबे में चरागाह व खलिहान की जमीन पर फसल लगी होने व पक्का मकान बना लेने की शिकायत की गई। इस पर डीएम ने नायब तहसीलदार से रिपोर्ट मांगी है। पुलिस अधीक्षक ने लंबित शिकायतों को एक सप्ताह में निस्तारित कर रिपोर्ट देने के निर्देश थानाध्यक्षों को दिए हैं। आकाश सिंह समेत अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

--------------- लापरवाह 29 अधिकारियों का रोका वेतन, स्पष्टीकरण तलब

बलरामपुर : जिलाधिकारी भले ही शिकायतों के निस्तारण को लेकर गंभीर हैं, लेकिन उनके अधीनस्थ अधिकारी सुधरने को तैयार नहीं है। एक दिन पहले शुक्रवार को समीक्षा बैठक से नदारद रहे कई अधिकारियों पर कार्रवाई की गाज गिर चुकी है। फिर भी अधिकारी मनमानी पर उतारू हैं।

डीएम श्रुति ने शनिवार को आइजीआरएस पोर्टल पर शिकायतों की समीक्षा की तो वह हैरान रह गई। इसमें 29 विभाग डिफाल्टर पाए गए। 29 अधिकारियों का एक दिन का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है। समीक्षा में पता चला कि सहायक विकास अधिकारी पंचायत, बलरामपुर के पास 11, तहसीलदार तुलसीपुर के पास आठ, तहसीलदार सदर के पास सात, बीडीओ उतरौला के पास पांच, बीडीओ सदर, उप निदेशक कृषि, अधिशासी अभियंता नोडल अधिकारी सिचाई एवं लघु संसाधन के पास चार-चार, जिला समाज कल्याण अधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद बलरामपुर के पास तीन-तीन शिकायतें लंबित है। यही नहीं एडीओ पंचायत हर्रैया-सतघरवा तीन, पचपेड़वा के बीडीओ व एडीओ पंचायत दो-दो, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारी समितियां, परियोजना अधिकारी डूडा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, थानाध्यक्ष हर्रैया, जिला पंचायत राज अधिकारी, अधिशाषी अभियंता नलकूप, जिला विद्यालय निरीक्षक, सहायक निदेशक मत्स्य, प्रभारी चिकित्साधिकारी उतरौला, खंड शिक्षा अधिकारी गैंडासबुजुर्ग, सीडीपीओ पचपेड़वा, सीडीपीओ सदर, एडीओ पंचायत उतरौला भी शिकायतों के निस्तारण में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी