पोर्टल बंद, 30 हजार छात्रों का रजिस्ट्रेशन फंसा

गोंडा 11 अक्टूबर से प्रेरणा पोर्टल पर नहीं हो पा रहा पंजीकरण

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:38 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:38 PM (IST)
पोर्टल बंद, 30 हजार छात्रों का रजिस्ट्रेशन फंसा
पोर्टल बंद, 30 हजार छात्रों का रजिस्ट्रेशन फंसा

संसू, गोंडा : कंपोजिट विद्यालय जानकीनगर में 22 बच्चों का नामांकन किया गया है। प्रेरणा पोर्टल पर इनका आनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है। प्रधानाध्यापक सुरेंद्र मिश्र का कहना है कि 11 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है। ऐसे में छात्रों का विवरण डीबीटी एप पर नहीं दिख रहा है। उनके अभिभावकों के बैंक खातों का डाटा अपलोड नहीं हो रहा है। रजिस्ट्रेशन न होने की दशा में छात्र योजना से वंचित रह सकते हैं। यही हाल, दूसरे स्कूलों का भी है। 30 हजार छात्रों का पंजीकरण फंसा हुआ है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय स्कूलों में नामांकित होने वाले छात्रों के आनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की है। उस पर छात्रों को पूरा डाटा अपलोड किया जाता है। इधर, छात्रों को स्कूल बैग, ड्रेस, जूता-मोजा व स्वेटर क्रय करने को सीधे खाते में धनराशि भेजी जाएगी। इसके लिए भी एप विकसित किया गया है। डीबीटी एप पर अभिभावकों के बैंक खातों का नंबर सहित अन्य विवरण अपलोड किया जा रहा है। दिक्कत ये है कि नव नामांकित छात्रों का दस दिनों से आनलाइन रजिस्ट्रेशन ही नहीं हो रहा है। ऐसे में आशंका व्यक्त की जा रही है कि कहीं ये छात्र योजना से वंचित न रह जाएं। अध्यापक परेशान हैं। फिलहाल, समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

-----------

1710 प्राथमिक विद्यालय

902 कंपोजिट व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का हो रहा हैं संचालन

3.63 लाख छात्रों का है नामांकन

------------

- डीबीटी एप पर डाटा फीडिग का कार्य हो रहा है। प्रेरणा पोर्टल पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन भी होगा। इसको लेकर बात कर रहे हैं। परिषदीय स्कूलों में नामांकित सभी छात्रों को योजना का लाभ दिलाया जाएगा।

- राकेश कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी