15 तक डाटा फीडिग नहीं हुई तो फंसेगा वेतन

मानव संपदा पोर्टल पर विवरण अपलोड कराए जा रहे। इसका ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर कार्य हो रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 09:14 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 09:14 PM (IST)
15 तक डाटा फीडिग नहीं हुई तो फंसेगा वेतन
15 तक डाटा फीडिग नहीं हुई तो फंसेगा वेतन

गोंडा : परिषदीय स्कूलों में नियुक्ति का फर्जीवाड़ा रोकने को चल रहे अभियान को पलीता लगाया जा रहा है। मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के विवरण फीड कराने में दिलचस्पी नहीं ली जा रही है। जबकि शासन ने 15 जुलाई की तिथि निर्धारित की है। यदि इसमें कार्य नहीं हुआ तो अध्यापकों के वेतन भुगतान पर रोक लग सकती है।

बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय स्कूलों में नियुक्तियों के फर्जीवाड़े का सच जानने के लिए शिक्षकों के अभिलेखों को पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड करा रहा है। लंबे समय से यह प्रक्रिया चल रही है। अब शासन ने अंतिम तिथि निर्धारित कर दी है, जिसमें कार्य पूरा करना है। यदि इस समय में फीडिग का कार्य पूरा नहीं हुआ तो वेतन बाधित करने की चेतावनी दी गई है। हालांकि, लॉकडाउन में दो दिन कार्यालय बंद रहे हैं। अब सोमवार से पुन: काम शुरू होगा।

शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के अभिलेखों का होगा सत्यापन : बेसिक शिक्षा विभाग कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अनामिका शुक्ला के नाम से फर्जी नियुक्तियां होने के बाद परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के अभिलेखों की जांच कराने जा रहा है। जल्द ही यह प्रक्रिया शुरू करने का दावा किया जा रहा है।

जिम्मेदार के बोल : बीएसए डॉ. इंद्रजीत प्रजापति ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारियों को शिक्षकों के डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। निर्धारित तिथि में कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। अभिलेखों के सत्यापन की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है।

chat bot
आपका साथी