गांव में शिक्षा की अलख जगाएगी अभिभावकों की टोली

जागरूक अभिभावक संवाद के जरिए सुधारेंगे माहौल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:46 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:46 PM (IST)
गांव में शिक्षा की अलख जगाएगी अभिभावकों की टोली
गांव में शिक्षा की अलख जगाएगी अभिभावकों की टोली

गोंडा : लॉकडाउन में बंद किए गए माध्यमिक विद्यालय खुल चुके हैं। यहां अध्यापक कक्षा शिक्षण कर रहे हैं लेकिन, कई अभिभावकों के मन में असुरक्षा की भावना घर कर गई है। वे अभी भी बच्चों को स्कूल भेजने में रूचि नहीं ले रहे हैं। अब इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग एक पहल शुरू करने जा रहा है। इसमें अभिभावक शिक्षक एसोसिएशन की मदद ली जाएगी। विद्यालयवार जागरूक अभिभावकों की एक टीम बनाई जाएगी जो दूसरे अभिभावकों से संवाद करेगी। उन्हें विद्यालय में सुरक्षित माहौल होने की जानकारी देगी।

483 माध्यमिक विद्यालयों में 19 अक्टूबर से कक्षा शिक्षण चल रहा है लेकिन, अभी उपस्थिति 50 फीसद नहीं पहुंची है। खासकर राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में हालत और भी खराब हैं। यहां व्यवस्थाओं पर अभिभावक कम भरोसा कर रहे हैं। इसको लेकर उनको प्रबंध की जानकारी दी जाएगी। पहले शिक्षकों को ही यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी लेकिन, अब इसमें शिक्षा को लेकर जागरूक अभिभावकों को शामिल करने की योजना है। इनके माध्यम से दूसरे अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। उनको विद्यालय में कक्षा शिक्षण शुरू होने की जानकारी दी जाएगी। उन्हें स्कूल के साफ-सफाई को लेकर बताया जाएगा। यहां छात्र के लिए सीट आवंटन किया गया है। छात्र के स्कूल न जाने की दशा में नुकसान के बारे में बताया जाएगा। पूरी व्यवस्था को बेहतर ढंग से समझाया जाएगा।

सीमित संख्या में बुलाए जा रहे छात्र

- जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. इंद्रजीत प्रजापति ने बताया कि कोरोना को लेकर स्कूलों में सतर्कता बरती जा रही है। सीमित संख्या में छात्रों को बुलाया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए दूसरे इंतजाम किए गए हैं। साफ-सफाई को लेकर ध्यान रखा जा रहा है। अधिकारी निरीक्षण करते हैं। इसमें व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है। सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी