ब्लाकों में खाली कुर्सी बढ़ा रही जनता का दर्द

गोंडा जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ तो दूर कर्मचारी सीधे मुंह बात करना भी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:58 PM (IST)
ब्लाकों में खाली कुर्सी बढ़ा रही जनता का दर्द
ब्लाकों में खाली कुर्सी बढ़ा रही जनता का दर्द

गोंडा : जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ तो दूर कर्मचारी सीधे मुंह बात करना भी मुनासिब नहीं समझते। ब्लाकों में खंड विकास अधिकारियों को सुबह दस से दोपहर 12 बजे तक बैठकर जनता दर्शन में जनशिकायतों की सुनवाई करने के निर्देश हैं। यहां न तो अफसर समय से ब्लाक आते हैं, जो आ भी जाते हैं उनकी कर्मचारी सुनते नहीं है। ऐसे में आमजन का दर्द दूर होने की जगह बढ़ जाता है। मृत्यु प्रमाण पत्र मांगा तो भड़क गई ग्राम विकास अधिकारी

नवाबगंज में बीडीओ राघवेंद्र प्रताप सिंह कार्यालय में कर्मचारियों के साथ बैठक करते दिखे। थोड़ी देर में नवाबगंज गिर्द के वीरेंद्र तिवारी पहुंच गए। उन्होंने बताया कि उनकी मां का निधन हो गया है। मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए चक्कर लगाना पड़ रहा है। ये सुनकर ग्राम विकास अधिकारी सुनीता मौर्या भड़क गईं। उन्होंने फरियादी को कक्ष से बाहर बुलाकर धमकाया। बीडीओ राघवेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि मामले की जानकारी मिली है। पूर्व में ऐसी शिकायत मिल चुकी है। जांच कराई जाएगी।

बेलसर ब्लाक में बीडीओ अरुण कुमार सिंह 10.05 बजे पहुंचे। इसके बाद वह ग्राम विकास व ग्राम पंचायत अधिकारियों से वर्चुअल मीटिग करने लगे। धानेपुर के मुजेहना ब्लाक में सवा दस बजे बीडीओ की कुर्सी खाली दिखी। ग्राम पंचायत महेशभारी के राजेश कुमार बताया कि 27 अप्रैल को उनका छप्पर का घर जल गया था। लेखपाल की रिपोर्ट के बावजूद अभी तक लाभ नहीं मिला। बीडीओ मनोज कुमार ने दूरभाष पर बताया कि वह कार्यालय पहुंच रहे हैं। बभनजोत में बीडीओ डा. कमलेश कुमार कबीर कार्यालय में रिपोर्ट पढ़ते हुए दिखे।

इटियाथोक में सवा दस बजे तक बीडीओ कार्यालय में ताला लटकता रहा। यहां के बीडीओ का चार्ज जिला कृषि अधिकारी के पास है। राम किशोर ने बताया कि आवास योजना का लाभ नहीं मिला पा रहा है। परसपुर में बीडीओ वर्षा सिंह कर्मचारियों के साथ कार्यालय में बैठक कर रहीं थी। झंझरी ब्लाक में बीडीओ की कुर्सी खाली रही। कर्नलगंज में बीडीओ कार्यालय का कक्ष बंद रहा। यहां न तो अधिकारी आए थे और न ही कर्मचारी। कटराबाजार ब्लाक में 10.29 बजे तक बीडीओ दफ्तर नहीं पहुंचे। यहां कोई फरियादी नजर नहीं आया। एक कर्मचारी ने बताया कि जनता दर्शन बंद है।

हलधरमऊ में बीडीओ रामाज्ञा मौर्य कर्मचारियों के साथ बैठक करते दिखे। वजीरगंज में बीडीओ शेर बहादुर सिंह ने बताया कि जनशिकायतों का निस्तारण समय से करने का प्रयास किया जा रहा है। मसकनवा में छपिया में बीडीओ इंद्रावती वर्मा फोन पर बात करती दिखीं।

--------------------

सभी ब्लाकों में बीडीओ को सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक कार्यालय में जनशिकायतों की सुनवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि कहीं लापरवाही हो रही है तो संबंधित से स्पष्टीकरण तलब करके कार्रवाई की जाएगी।

- दिनकर कुमार विद्यार्थी, जिला विकास अधिकारी, गोंडा

chat bot
आपका साथी