गोदाम में ही एक्सपायर हो गए 69380 इंजेक्शन

गोंडा 25 अन्य दवाओं के एक्सपायर होने की तिथि नजदीक विभाग ने खंगाली सूची खपत की बनाई रणनीति।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:23 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:23 PM (IST)
गोदाम में ही एक्सपायर हो गए 69380 इंजेक्शन
गोदाम में ही एक्सपायर हो गए 69380 इंजेक्शन

नंदलाल तिवारी, गोंडा: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। पेशाब की समस्या पर उपयोग में आने वाला 69380 फ्रूसीमाइड इंजेक्शन मरीजों तक पहुंच ही नहीं सका। यह इंजेक्शन गोदाम में ही एक्सपायर (कालातीत) हो गया। यही नहीं, 25 अन्य दवाएं ऐसी मिली हैं, जिनकी कालातीत होने की अवधि नजदीक है। ऐसे में अब इन दवाओं की खपत को लेकर कवायद शुरू हो गई है।

जिले में दो जिला स्तरीय अस्पताल, 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित हैं। यहां पर मरीजों को उप्र मेडिकल सप्लाइज कारपोरेशन लिमिटेड से दवाओं की आपूर्ति की जाती है। ऐसे में विभाग ने दो लाख फ्रूसीमाइड इंजेक्शन का क्रयादेश जारी किया। इसके सापेक्ष दवा की आपूर्ति कर दी गई। इसे ड्रग वेयर हाउस में रखवाया गया। यहीं से दवाएं सीएचसी को भेजी जाती हैं, लेकिन इस इंजेक्शन की मांग काफी कम रही। इसके कारण 69380 इंजेक्शन सितंबर माह में कालातीत हो गए। विभाग इनका उपयोग ही नहीं कर सका। यह इंजेक्शन पेशाब में समस्या होने पर मरीजों को दिया जाता है।

इसके अतिरिक्त विटामिन, कैल्शियम के अतिरिक्त दर्द, बुखार व आयरन की 25 दवाएं ऐसी हैं, जिनके कालातीत होने की अविध नजदीक है। इसके बाद भी यह दवाएं काफी मात्रा में ड्रग वेयर हाउस में डंप हैं। स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि समय से इन दवाओं का उपयोग करना चुनौती बन गया है। ------

आए दिन हो रही दवाओं की किल्लत

- दवाओं की किल्लत का मामला आए दिन सामने आ रहा है। जिला अस्पताल तो कभी सीएचसी में मरीजों को यह दिक्कत आ रही है। ऐसे में मरीजों को बाहर से दवा लेनी पड़ती है। कई बार इसकी शिकायत की गई, लेकिन अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। ---

नोडल अधिकारी डा. टीपी जायसवाल का कहना है कि कोविड के कारण इस दवा का उपयोग नहीं हो सका। इससे यह समस्या आई है। जिन दवाओं के कालातीत होने की तिथि नजदीक है, इसके बारे में अधीक्षकों को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी