चकरोड सुधार अभियान खेतों का रास्ता करेगा आसान

गोंडाकिसान अपने खेतों तक आसानी से पहुंच सकें इसके लिए अभियान चलाकर संपर्क मार्गो की पट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 10:23 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 10:23 PM (IST)
चकरोड सुधार अभियान खेतों का रास्ता करेगा आसान
चकरोड सुधार अभियान खेतों का रास्ता करेगा आसान

गोंडा:किसान अपने खेतों तक आसानी से पहुंच सकें, इसके लिए अभियान चलाकर संपर्क मार्गो की पटाई कराई जाएगी। धान कटाई के बाद खाली हो रहे खेतों के बीच गुम होते चकरोड को चिन्हित करने की जिम्मेदारी खंड विकास अधिकारियों को सौंपी गई है। जिला प्रशासन ने जिले की 1,054 ग्राम पंचायतों में एक साथ चकरोड सुधार अभियान चलाने का फैसला किया है।

मनरेगा के जरिये चिन्हित चकरोड की पटाई के साथ ही आने वाले समय में पौधारोपण भी कराया जाएगा, जिससे चकरोड की सुरक्षा के साथ ही किसानों को पेड़-पौधे अतिरिक्त आय दे सकें। किसान पौधारोपण के लिए मनपसंद पौधे ले सकेंगे। इन परियोजनाओं पर सबसे ज्यादा महिलाओं को रोजगार देने का फैसला किया गया है। इससे करीब 20 हजार परिवारों को रोजगार मिल सकेगा। चकरोड चिन्हित करने बाद परियोजना का एस्टीमेट तैयार कराया जाएगा।

फैक्ट फाइल

तहसील-चार

ब्लॉक-16

ग्राम पंचायत-1054

राजस्व ग्राम-1815

तैनात रोजगार सेवक-883

जॉबकार्ड धारक-2.70 लाख

हर परिवार को मिले 100 दिन का रोजगार

मनरेगा के तहत गांव में रहने वाले प्रत्येक परिवार को सौ दिन के रोजगार की गारंटी दी गई है। प्रत्येक परिवार को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन ने एक साथ ही सभी गांवों में काम शुरू करने का निर्णय लिया है। कई गांव ऐसे हैं जहां कार्य न होने पर रोजगार सेवकों को मानदेय का भुगतान भी नहीं हो पा रहा है।

वाट्सएप के जरिए होगी निगरानी

विकास कार्यो की निगरानी के लिए भी प्लान बनाया गया है। अभियान से जुड़ी हर गतिविधि की रिपोर्ट वाट्सएप ग्रुप पर डालनी होगी। ग्रुप में बीडीओ के अलावा अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा, कंप्यूटर ऑपरेटर, लेखाकार को भी शामिल किया गया है। ब्लॉक के वाट्सएप ग्रुप में सचिव, तकनीकी सहायक, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी व रोजगार सेवक का नंबर जोड़ा गया है।

----

गांव में आवागमन की सुविधा के लिए चकरोड सुधार अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक चकरोड पर कार्य कराया जाना है। अभियान नवंबर में ही एक साथ शुरू होगा। इसके लिए बीडीओ को तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

-हरिश्चंद्र राम प्रजापति, उपायुक्त श्रम एवं रोजगार गोंडा

chat bot
आपका साथी