.. तीन लोक नौ खंड में, गुरु से बड़ा ना कोय

कर्ता करे न कर सके गुरु करे सो होय तीन लोक नौ खंड

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:41 PM (IST)
.. तीन लोक नौ खंड में, गुरु से बड़ा ना कोय
.. तीन लोक नौ खंड में, गुरु से बड़ा ना कोय

गोंडा: कर्ता करे न कर सके, गुरु करे सो होय, तीन लोक नौ खंड में, गुरु से बड़ा न कोय. का गान करते हुए शनिवार को गुरु पूर्णिमा पर विविध कार्यक्रम हुए। हवन पूजन के साथ ही गुरु की महिमा का बखान किया गया। आंबेडकर चौराहे के समीप स्थित गायत्री शक्तिपीठ में पंच दिवसीय सत्यनारायण व्रत कथा की पूर्णाहुति व गायत्री महायज्ञ का आयोजन हुआ। व्यवस्थापक रामतेज मिश्र ने गुरुपूर्णिमा पर प्रकाश डाला। युवा प्रकोष्ठ के संरक्षक भूपेंद्र प्रकाश आर्य ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कटरा बाजार में राम पियारे शुक्ल इंटर कालेज में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ने गुरु पूजन कार्यक्रम किया। इसमें विभाग प्रचारक सुरजीत ने कहा संघ राष्ट्र रक्षा के लिए संकल्पित है। भगवाध्वज ही प्रेरणा श्रोत है। राम बहाल, देवव्रत, संतोष, केपी सिंह मौजूद थे। परसपुर में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गोस्वामी तुलसीदास जी के गुरु नरहरिदास के आश्रम सूकरखेत पसका में मंदिर में कार्यक्रम हुआ। महंत तुलसीदास, सूर्यमणि तिवारी, वेदप्रकाश तिवारी, मुरारीलाल मिश्र, आजाद दूबे, कुंवर प्रताप मिश्र, बब्बू तिवारी व रामदयाल ने रामचरितमानस का पाठ व भजन कीर्तन किया। पुजारिन दुलारी देवी ने नरहरिदास की आरती उतारी। तालेपुरवा में भी कार्यक्रम हुआ।

शिवदयालगंज में कटराकुटी पीठ धाम के मुख्य द्वार का लोकार्पण तरबगंज के विधायक प्रेम नारायण पांडेय ने किया। पीठाधीश्वर महंत स्वामी चिन्मयानंद ने पूजन अर्चन किया। संचालन चितामणि तिवारी ने किया। परसपुर में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गोस्वामी तुलसीदास जी के गुरु नरहरिदास के आश्रम सूकरखेत पसका में मंदिर में कार्यक्रम हुआ। गुरु का पूजन किया गया। हिदू युवा वाहिनी तरबगंज के अध्यक्ष गोपाल सिंह, विनोद सिंह, सुरेंद्र सिंह, सुरेश शुक्ला, पंडित परशुराम शर्मा, अंजनी सिह, नंदू शर्मा, रामजीत विश्वकर्मा, अंकुर कौशल मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी