सुगम होगा गोरखपुर-अयोध्या का सफर, 110 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

गोंडा टिकरी को बनाया गया क्रासिग स्टेशन लेटलतीफी से मिलेगी निजात।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:40 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:40 PM (IST)
सुगम होगा गोरखपुर-अयोध्या का सफर, 110 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें
सुगम होगा गोरखपुर-अयोध्या का सफर, 110 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

नंदलाल तिवारी, गोंडा: ट्रेन से गोरखपुर से मनकापुर के रास्ते से होकर अयोध्या जा रहे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने सुविधाओं में इजाफा करते हुए टिकरी रेलवे स्टेशन को हाल्ट स्टेशन से बदलकर क्रासिग स्टेशन बना दिया है। इससे अब ट्रेनों को इस सिगल रूट पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस व्यवस्था से ट्रेनों को आसानी से सिग्नल मिल सकेगा। साथ ही समय से ट्रेनों का संचालन हो सकेगा।

दरअसल, गोरखपुर से बस्ती के रास्ते अयोध्या को जाने वाली ट्रेनों के मनकापुर पहुंचने के बाद रूट की समस्या आ जाती थी। मनकापुर से कटरा तक 29 किलोमीटर रेल मार्ग है। सरयू के इस पार स्थित कटरा को पार करने के बाद यात्री राम नगरी अयोध्या पहुंचते हैं। मनकापुर से कटरा के बीच सिर्फ टिकरी स्टेशन ही पड़ता था। हाल्ट स्टेशन के कारण यहां पर सिर्फ पैसेंजर ट्रेनों का ही ठहराव होता था। अन्य ट्रेनें यहां पर नहीं रुकती थी। मनकापुर से चलने वाली ट्रेन कटरा या फिर कटरा से चलने वाली ट्रेन मनकापुर के पहुंचने के बाद ही दूसरी ट्रेन को रवाना किया जाता था। इससे विलंब से ट्रेनों के संचालन में समस्या आ रही थी। अब टिकरी को क्रासिग स्टेशन बना दिया गया है। इससे अब ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या से निजात मिल सकेगी।

-----------

रेल लाइन का हो रहा विस्तार

- मनकापुर से कटरा के बीच के रेल मार्ग को व्यवस्थित करने की कवायद चल रही है। इस मार्ग की पटरियों के साथ ही स्लीपर व सिग्नल जैसी अन्य व्यवस्थाएं ठीक कराई जा रही है। अभी तक इस मार्ग पर 100 किमी की रफ्तार से ट्रेनें चलती हैं। रेल मार्ग की सुविधाओं को बेहतर बनाने के बाद 110 किमी की रफ्तार से ट्रेनें रफ्तार भर सकेंगी। साथ ही गोंडा रेलवे स्टेशन के निर्माणाधीन प्लेटफार्म को अतिशीघ्र पूरा कराने की तैयारी है। इससे यात्रियों को सुविधा मिल सकेगी।

------------

जिम्मेदार के बोल

- रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए टिकरी स्टेशन को क्रासिग स्टेशन बनाया गया है। ट्रैक को और बेहतर बनाया जा रहा है। इससे ट्रेनें और अधिक गति से चलाई जा सकेंगी।

- पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसपंर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे

chat bot
आपका साथी