योग से बना संयोग, खाकी को बना रहे निरोग

- अब तक दस हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को योग का प्रशिक्षण दिला चुके हैं आइजी -----------

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:30 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:30 PM (IST)
योग से बना संयोग, खाकी को बना रहे निरोग
योग से बना संयोग, खाकी को बना रहे निरोग

- अब तक दस हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को योग का प्रशिक्षण दिला चुके हैं आइजी

-------------------

नंदलाल तिवारी, गोंडा: आम तौर पर पुलिस के जवान हमेशा काम के बोझ या मानसिक तनाव से परेशान रहते थे। पुलिस कर्मियों में फिटनेस की भी समस्या भी बनी रहती है। ऐसे में देवीपाटन परिक्षेत्र के चारों जिलों में पुलिस महानिरीक्षक डॉ. राकेश सिंह ने स्वस्थ पुलिस-दक्ष पुलिस का अभियान शुरू किया है। दो साल पहले शुरू हुई यह मुहिम अब पुलिस लाइंस से लेकर थानों तक पहुंच गई है। हर थाने में योग शिविर का आयोजन कराया जा रहा है। पुलिस कर्मियों को फिट रहने के मंत्र सिखाए जा रहे हैं। अब तक दस हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को योग का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

कोरोना संकट के दौरान मंडल में मात्र 87 पुलिसकर्मी ही कोरोना की चपेट में आए, इसमें से अधिकांश पुलिस कर्मी योगाभ्यास व अन्य उपायों के जरिए स्वस्थ होकर दोबारा कर्म पथ पर आ डटे हैं। अब इन पुलिस कर्मियों को कोरोना योद्धा माना गया है। यही नहीं, प्रशिक्षण में योग के साथ ही औषधीय पौधों पर भी जोर दिया जा रहा है। -------------

गांव-गांव लगाए शिविर

- योग प्रशिक्षक सुधांशु द्विवेदी, आदित्य प्रताप सिंह, आशीष गुप्ता व आदर्श गुप्ता की टीम ने योग के प्रसार के लिए गांव-गांव मुहिम चलाई। निश्शुल्क योग शिविर का आयोजन किया। लोगों को योग के फायदे बताए। अब तक 60 हजार से अधिक लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। लक्ष्मीनरायन पाठक इन दिनों ग्रामीणों को सूर्य नमस्कार के फायदे के बारे में बता रहे हैं। किरन सिंह व नीता सिंह भी महिलाओं को योग का प्रशिक्षण दे रही हैं।

----------------

घर पर रहकर करें योग

- जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों को अपने घरों, कार्यालयों व अस्पतालों में परिवार के साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योगाभ्यास करने को कहा है। इसको लेकर आयुष मंत्रालय ने गाइड लाइन जारी कर दिया है।

chat bot
आपका साथी