मौसम जनित बीमारियों का बढ़ा प्रकोप, बालिका की मौत

संसू गोंडा बदलते मौसम में बीमारियों ने दस्तक दे दी है। बुखार व उल्टी दस्त के मरीज बढ़ गए ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:18 PM (IST)
मौसम जनित बीमारियों का बढ़ा प्रकोप, बालिका की मौत
मौसम जनित बीमारियों का बढ़ा प्रकोप, बालिका की मौत

संसू, गोंडा: बदलते मौसम में बीमारियों ने दस्तक दे दी है। बुखार व उल्टी दस्त के मरीज बढ़ गए हैं। रविवार को जिला अस्पताल में निमोनिया से बीमार एक बालिका की उपचार के दौरान मौत हो गई। इसके अलावा आठ अन्य बच्चों को भर्ती कराया गया है। इनके इलाज के लिए चिकित्सकों की टीम को लगाया गया है।

मौसम बदल रहा है। कभी तेज धूप तो कभी एकाएक बारिश। ऐसे में बीमारियां दस्तक दे रही हैं। वायरल बुखार के सबसे अधिक मरीज आ रहे हैं। जिला अस्पताल में परसपुर के राजेंद्र की पांच माह की बिटिया को निमोनिया की दिक्कत होने पर भर्ती कराया गया था। उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। यहां पर आर्यन, राजेश, शिवानी, पीहू, आकांक्षा समेत आठ बच्चे भर्ती हैं। इनका इलाज किया जा रहा है। फिजीशियन डॉ. अखिलेश त्रिपाठी का कहना है कि इन दिनों वायरल बुखार, निमोनिया व उल्टी दस्त के मरीज बढ़े हैं। बच्चों में समस्या अधिक हो रही है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. घनश्याम गुप्ता का कहना है कि बदलते मौसम में बच्चों की सेहत को लेकर अभिभावकों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बच्चों को समस्या होने पर तत्काल चिकित्सक को दिखाएं, खुद से उन्हें कोई दवा न खिलाएं।

------------

किया जागरूक

- संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए जागरूकता मुहिम चलाई जा रही है। डेहरास की आशा कार्यकर्ता साधना तिवारी, भौरीगंज की कृष्णा मिश्रा व नरायनपुर की शशि ओझा ने गांवों में लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक किया। सतर्कता बरतने की सलाह दी।

------------

यह बरतें सावधानी

- बच्चों को तेज धूप व बारिश में भीगने से बचाएं।

- बाहर का खाना बच्चों को न खिलाएं।

- बच्चों को गर्म पानी पिलाएं, ठंडा पानी बिल्कुल न दें।

- बासी खाना व कटे फल न खिलाएं, ताजा भोजन दें।

- कूलर, गमले का पानी बदलते रहें ताकि उसमें मच्छर न पैदा हों।

chat bot
आपका साथी