अब सीएचसी से ही मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

संसू गोंडा कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:36 PM (IST)
अब सीएचसी से ही मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट
अब सीएचसी से ही मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

संसू, गोंडा: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी है। अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर ही कोरोना की रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) जांच कराने का निर्णय लिया गया है। सीएचसी पर कोरोना की जांच के लिए आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिया जाएगा। इसके बाद उसका फीडबैक ऑनलाइन भरा जाएगा। इसके बाद सैंपल को प्रयोगशाला भेजा जाएगा। सैंपल की जांच के बाद रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी। ऐसे में मरीजों को मुख्यालय आने के बजाय सीएचसी पर ही जांच रिपार्ट मिल सकेगी। जिला अस्पताल में पर्चा काउंटर के बगल मोबाइल मेडिकल वैन से मरीजों की कोरोना जांच कराई जा रही है। इसके लिए पहले मरीजों का पंजीकरण किया जाता है। इसके बाद सैंपलिग कराई जाती है। डिप्टी सीएमओ डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि कोरोना की जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है। मंगलवार को सीएमओ कार्यालय के सभागार में सीएचसी स्तर पर तैनात कर्मियों को डाटा फीडिग के बारे में प्रशिक्षित किया गया। जिला डाटा प्रबंधक योगेंद्र सिंह ने कर्मियों को सैंपल की फीडिग व अन्य बिदुओं के बारे में जानकारी दी।

--------------

पांच और मिले संक्रमित

- मंगलवार को जिले में कोरोना के पांच नए मरीज मिले हैं। इन्हें होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। इनके संपर्क में आने वाली की जानकारी जुटाई जा रही है। संक्रमित मरीजों में से आठ और स्वस्थ हुए हैं। जिले में अब तक कोरोना संक्रमित 12 हजार 224 में से 11921 स्वस्थ हो चुके हैं। -------------

अधिक पैसा लेने की जांच शुरू

- एक मरीज के परिवारजन ने एक निजी अस्पताल पर कोरोना के इलाज में सरकारी दर से अधिक फीस लेने का आरोप लगाया है। डीएम मार्कण्डेय शाही ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि रिपोर्ट एडीएम को भेजी जा रही है।

chat bot
आपका साथी