फूल-माला से सजेगी कोटे की दुकान, राशन के लिए गरीब बनेंगे मेहमान

द्दश्रठ्ठस्त्रड्ड ठ्ठद्ग2ह्य श्चह्मड्डस्त्रद्धड्डठ्ठद्वड्डठ्ठह्लह्मद्ब द्दह्मद्गद्गढ्ड द्मड्डद्य4ड्डठ्ठ 4श्रद्भड्डठ्ठड्ड

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 09:49 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:49 PM (IST)
फूल-माला से सजेगी कोटे की दुकान, राशन के लिए गरीब बनेंगे मेहमान
फूल-माला से सजेगी कोटे की दुकान, राशन के लिए गरीब बनेंगे मेहमान

संसू, गोंडा : कोरोना संक्रमण के कारण किसी की नौकरी छूटी तो किसी का धंधा चौपट हो गया। दो वक्त की रोटी के लिए मोहताज हुए गरीबों के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना संचालित कर रही है। योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को पांच किलोग्राम राशन मुफ्त में दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना का लाभ लेने वाले गरीबों से पांच अगस्त को संवाद करने का फैसला किया है। इसके लिए प्रत्येक कोटे की दुकानों को फूल-मालाओं से सजाने के साथ ही कम से कम 100 लाभार्थियों को आमंत्रित किया जाएगा। जनप्रतिनिधि झोले में राशन का वितरण करेंगे। डीएम मार्कण्डेय शाही ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। इनसेट

क्या होगी व्यवस्था

- प्रत्येक उचित दर दुकान पर कम से कम 100 लाभार्थियों को आमंत्रित किया जाएगा। इन्हें राज्य सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए गए झोले में राशन का वितरण जनप्रतिनिधि करेंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक दुकान पर दो नोडल अफसर तैनात किए जाएंगे।

- प्रत्येक दुकान पर सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत, सभासद व प्रधान आमंत्रित किए जाएंगे।

- कार्यक्रम के दिन प्रत्येक दुकान पर उपस्थित रहने के लिए एक मुख्य अतिथि का चयन किया जाएगा। यदि गांव में कोई राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त महानुभाव, समाजसेवी, शहीद की पत्नी या माता-पिता हों तो उनसे वितरण शुरू कराया जाएगा। यदि इनमें से कोई नहीं हैं तो प्रधान ये जिम्मेदारी निभाएंगे।

- ऐसी उचित दर दुकानें जहां पर पर्याप्त स्थान उपलब्ध नहीं है वहां आसपास की खाली जमीन का चयन करके टेंट की व्यवस्था कराई जाएगी। इसके अलावा पीने के लिए पानी का भी इंतजाम करना होगा। जिले के प्रमुख स्थानों पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की होर्डिंग लगवाई जाएगी।

- प्रत्येक उचित दर दुकान पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कराने के लिए टेलीविजन सेट की स्थापना कराई जाएगी। प्रधानमंत्री का उद्बोधन सुनने के बाद लाभार्थियों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए राशन वितरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी