ताकि तीसरी लहर में न टूटे सांसों की डोर

द्दश्रठ्ठस्त्रड्ड ठ्ठद्ग2ह्य श्र34ह्यद्गठ्ठ श्चद्यड्डठ्ठह्ल द्बठ्ठ स्त्रद्बह्यह्लह्मद्बष्ह्ल द्धश्रह्यश्चद्बह्लड्डद्य

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 09:47 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:47 PM (IST)
ताकि तीसरी लहर में न टूटे सांसों की डोर
ताकि तीसरी लहर में न टूटे सांसों की डोर

संसू, गोंडा: कोरोना की तीसरी लहर के खतरे से निपटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का जोर आक्सीजन प्रबंध पर है। इसके लिए अकेले जिला अस्पताल में ही तीन आक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। एक अन्य प्लांट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काजीदेवर में बनाया जा रहा है। इससे 3330 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन बनाई जाएगी।

जिला अस्पताल में प्राइवेट वार्ड के सामने आक्सीजन जनरेशन प्लांट बनवाया जा रहा है। यहां पर सिविल वर्क का काम पूरा कर लिया गया है। अब मशीनरी स्थापित किया जा रहा है। एक अन्य प्लांट तैयार कर लिया गया है। कोविड हॉस्पिटल के लिए अलग से प्लांट बनाया जा रहा है। कोविड हास्पिटल में सभी बेड को आक्सीजन से जोड़ा जा रहा है। काजीदेवर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आक्सीजन पाइप लाइन का काम पूरा हो चुका है।

-----------

270 आक्सीजन सिलिडर तैयार

- कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए वर्तमान में 270 आक्सीजन सिलिडर तैयार रखा गया है। सिलिडर को बाराबंकी की फर्म से भरवाया जाता है। इसके अतिरिक्त 284 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर भी मंगवाए गए हैं। 335 बेड में 206 को आक्सीजन की सुविधा से लैस किया गया है।

-----------

लिया सबक, मजबूत किए संसाधन

- दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी से होने वाली परेशानी से महकमे ने सबक लिया। उस वक्त बाराबंकी के साथ ही अयोध्या, ललितपुर आदि जिलों से आक्सीजन सिलिडर भरवाना पड़ा था। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग इस बार कोई चूक नहीं करना चाहता है। इनसेट

जिम्मेदार के बोल

- कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां चल रही हैं। आक्सीजन जनरेशन प्लांट का निर्माण जल्द ही पूरा हो जाएगा। साथ ही बेड का भी विस्तार किया गया है।

- डॉ. मनोज कुमार, डिप्टी सीएमओ गोंडा

chat bot
आपका साथी