अब श्रमिकों की बढ़ने लगी है मजबूरी

चित्र परिचय 6जीएनडी6 ----------------- - कोरोना बंदी से घर में बैठे श्रमिक रोजी-रोटी के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:25 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 11:25 PM (IST)
अब श्रमिकों की बढ़ने लगी है मजबूरी
अब श्रमिकों की बढ़ने लगी है मजबूरी

- कोरोना बंदी से घर में बैठे श्रमिक, रोजी-रोटी के पड़े लाले

संसू, गोंडा : इस कोरोना काल में रोज मजदूरी करके परिवार का पालन पोषण करने वाले श्रमिकों के सामने अब समस्या आ रही है। सरकार ने सोमवार तक कोरोना क‌र्फ्यू के तहत बंदी का आदेश जारी किया है। इससे मजदूरों का कार्य छिन गया है। वह घर पर रहते हैं। श्रमिकों को काम नहीं मिल पा रहा है। इससे भरण पोषण पर संकट गहरा गया है।

शहर से सटे लालपुर निवासी लल्लू कहते हैं कि वह एक कपड़े की दुकान पर दिहाड़ी पर काम करता था। बीते कई दिनों से दुकान बंद होने के कारण उन्हें अब मजदूरी नहीं मिल पा रही है। टेंपो चालक संतराम की पीड़ा है कि कोरोना क‌र्फ्यू के कारण वह टेंपो भी नहीं चला पा रहा है। इससे वह अब बेरोजगारी की दौर में हैं। टेंपो बैंक से ऋण पर खरीदा था। आमदनी तो नहीं हो रही लेकिन, ब्याज बढ़ता जा रहा है। बर्तन की दुकान पर काम करने वाले राकेश कहते हैं कि दुकान बंद होने से उन्हें मजदूरी नहीं मिल रही है। संतराम व रामचंदर का कहना है कि वह सब भवन निर्माण का काम करते हैं। बंदी की वजह से कहीं पर काम नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है। यह मामले तो बानगी भर है। ऐसे न जाने कितने श्रमिक हैं जो रोज कमाते थे और रोज खाते थे। उनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण एक जून ही किसी तरह खाना मिल पा रहा है। यदि इसी तरह की बंदी रही तो आने वाले दिनों में और संकट गहरा जाएगा।

---------------

मतगणना में धांधली का आरोप, डीएम से की शिकायत

संवादसूत्र, धानेपुर (गोंडा) : पंचायत चुनाव में मतगणना को लेकर उम्मीदवार ने डीएम को पत्र भेजकर निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के विरुद्ध शिकायत की है।

इटियाथोक ब्लॉक के ग्राम सोमरही से कृपाराम सोनकर व शैलेंद्र किशोर सिंह प्रधान पद के प्रत्याशी थे। मतगणना के दिन दोनों प्रत्याशियों को 361-361 मत मिले। जिसको लेकर विजयी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की जा सकी। इसी दौरान निर्वाचन अधिकारी ने लाटरी के माध्यम से फैसला लेने के लिए दोनों प्रत्याशियों के समक्ष प्रस्ताव रखा। वह मान गया। थोड़ी देर बाद एआरओ ने पुन: मतगणना का फैसला सुना दिया। वह आरओ से अपनी बात कहने गया। इसी दौरान एआरओ ने कृपाराम सोनकर को जिता दिया। उन्हें प्रमाण पत्र भी दे दिया। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने आरओ इटियाथोक व एआरओ से आख्या तलब की है। उधर, हलधरमऊ के परसा गोंडरी निवासी बेचूलाल ने डीएम से की गई शिकायत में कहा कि उसने जिला पंचायत वार्ड हलधरमऊ द्वितीय से चुनाव लड़ा। आरोप है कि धांधली करते हुए दूसरे को जिता दिया गया। उसने प्रकरण की जांच करके प्रमाण पत्र दिलाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी