अब ग्राम पंचायत स्तर पर तैयार होगा कोरोना से मृतकों का डाटा

-डीएम ने सभी ग्राम पंचायतों के सचिवों को दिया आदेश नगर निकायों में भी तैयार किए जाएंगे अभिल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:35 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:35 PM (IST)
अब ग्राम पंचायत स्तर पर तैयार होगा कोरोना से मृतकों का डाटा
अब ग्राम पंचायत स्तर पर तैयार होगा कोरोना से मृतकों का डाटा

-डीएम ने सभी ग्राम पंचायतों के सचिवों को दिया आदेश, नगर निकायों में भी तैयार किए जाएंगे अभिलेख

संसू, गोंडा : अब गांव में किसकी कब मृत्यु हुई। मृत्यु का कारण क्या था, अंतिम संस्कार कैसे हुआ। ये सब आंकड़े जुटाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में मृतकों का डाटा तैयार करने के लिए आदेश जारी किए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में ये जिम्मेदारी ग्राम पंचायत सचिव व नगर क्षेत्र में ईओ को सौंपी गई है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण के साथ ही जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। दुकानों व बाजारों में भीड़ को रोकने के लिए कोरोना क‌र्फ्यू लागू है। इस दौरान निर्धारित अवधि में आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानों को ही खोलने के आदेश हैं। कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए मजिस्ट्रेट के साथ ही संबंधित थाने के प्रभारी को जिम्मेदारी दी गई है। कमिश्नर देवीपाटन मंडल एसवीएस रंगाराव ने कोरोना संक्रमण से नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में हो रही मृत्यु का अभिलेख तैयार कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि ये भी सुनिश्चित किया जाय कि कोविड से संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार पूरी प्रक्रिया से हो। जिससे उनके परिवारजनों को किसी प्रकार की शिकायत न रहे। डीएम मार्कण्डेय शाही ने नगर निकाय के ईओ व सभी ग्राम पंचायतों के सचिव को को आदेश जारी किए हैं।

----------

सीडीओ करेंगे मॉनीटरिग

- गांव व वार्डवार मृतकों का डाटा अभिलेखीकरण एक अप्रैल 2021 से किया जाएगा। नगर क्षेत्र में प्रभारी अधिकारी स्थानीय निकाय व ग्रामीण क्षेत्र में जिला पंचायत राज अधिकारी इसकी समीक्षा करके डाटा तैयार कराएंगे। सीडीओ को इस अभियान के मॉनीटरिग की जिम्मेदारी दी गई है।

बीडीओ का संभाला चार्ज

- एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार बुधवार को दोपहर में खंड विकास अधिकारी कार्यालय पहुंचे। इसके बाद उन्होंने बीडीओ का चार्ज लिया। एसडीएम ने एडीओ पंचायत तरबगंज दामोदर शुक्ल से गांवों में साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन अभियान के बारे में जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी