बच्ची माझा के पास कटान शुरू, निगरानी के लिए तैनात किए गए 68 जूनियर इंजीनियर

जागरण टीम गोंडा नदियों का जलस्तर घटने के साथ ही कटान शुरू हो गई है। वहीं बारिश

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:38 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:38 PM (IST)
बच्ची माझा के पास कटान शुरू, निगरानी के लिए तैनात किए गए 68 जूनियर इंजीनियर
बच्ची माझा के पास कटान शुरू, निगरानी के लिए तैनात किए गए 68 जूनियर इंजीनियर

जागरण टीम, गोंडा : नदियों का जलस्तर घटने के साथ ही कटान शुरू हो गई है। वहीं, बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। घाघरा नदी में 2.84 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। अधीक्षण अभियंता ने तटबंध की निगरानी के लिए 68 जूनियर इंजीनियर तैनात किए हैं।

बुधवार को भी नदियों के जलस्तर में गिरावट का दौर जारी है। सरयू व घाघरा, दोनों नदियां अब खतरे के निशान से काफी नीचे पहुंच गई हैं। अमदही बाजार : नदी का जलस्तर घटने से बच्ची माझा के पास कटान शुरू हो गई है। तटबंध के स्पर को बचाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। दोपहर बाद बारिश होने से ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। तहसीलदार तरबगंज पैगाम हैदर ने भी तटबंध का निरीक्षण कर जानकारी ली।

--------------------

जूनियर इंजीनियर करेंगे तटबंध की निगरानी

- अधीक्षण अभियंता पंचदशम मंडल सिचाई विभाग त्रयंबक त्रिपाठी ने एल्गिन-चरसड़ी व सकरौर-भिखारीपुर तटबंध का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने संवेदनशील प्वाइंट पर विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया घाघरा नदी में ढाई लाख क्यूसेक से अधिक पानी डिस्चार्ज होने के कारण तटबंध की निगरानी के लिए 68 जूनियर इंजीनियर की ड्यूटी लगाई गई है। संबंधित को प्रत्येक दिवस की रिपोर्ट देने का आदेश दिया गया है। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि प्रशासन के सहयोग से तटबंध पूरी तरह से सुरक्षित है। बारिश ने दिलाई उमस भरी गर्मी से राहत

- बुधवार को सुबह आसमान में बादल छाए रहे। दोपहर में धूप निकलने से उमस बढ़ गई। लोग पसीने से भीगे नजर आए। हवाओं की रफ्तार सुस्त होने से गर्मी का असर बढ़ गया। दिनभर उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल दिखे। शाम को अचानक मौसम का रंग फिर बदल गया। बारिश होने से लोगों ने गर्मी से थोड़ी राहत महसूस की। बारिश के दौरान बिजली कटौती से लोगों को दिक्कत हुई।

---------------

बुधवार को नदियों का जलस्तर

नदी-खतरे का निशान-जलस्तर

एल्गिन ब्रिज पर घाघरा-106.07-105.90

अयोध्या में सरयू-92.73-92.55

घाघरा में डिस्चार्ज पानी-284486 क्यूसेक

नोट : ये आंकड़े केंद्रीय जल आयोग से जुटाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी