घट गए डाक्टर व स्टाफ, कोरोना से कैसे मिलेगी निजात

द्दश्रठ्ठस्त्रड्ड ठ्ठद्ग2ह्य ष्श्रह्मश्रठ्ठड्ड 1ड्डष्ह्यद्बठ्ठद्ग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:28 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:28 PM (IST)
घट गए डाक्टर व स्टाफ, कोरोना से कैसे मिलेगी निजात
घट गए डाक्टर व स्टाफ, कोरोना से कैसे मिलेगी निजात

संसू, गोंडा: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए चल रही तैयारियों में चिकित्सकों की कमी सबसे बड़ी बाधा है। स्वीकृत पदों के सापेक्ष पहले से ही कमी से जूझ रहे विभाग के सामने हाल ही में हुए तबादले ने एक और चुनौती पैदा कर दी है। हैरत की बात तो यह है कि 11 चिकित्सकों को गैर जनपद स्थानांतरित किया गया है लेकिन, जिले में तैनाती महज पांच की ही हुई है। इसमें से किसी ने अभी तक कार्यभार भी नहीं संभाला है।

जिले में सीएमओ के अधीन कुल 178 चिकित्सकों के पद है। इसमें से 121 की तैनाती के बाद भी समस्या बनी हुई थी। इसी बीच 11 चिकित्सकों के तबादले कर दिए गए हैं। इसमें से 9 को कार्यमुक्त कर दिया गया है। जिला अस्पताल में पहले से ही हृदय रोग विशेषज्ञ की कुर्सी खाली है। फिजीशियन का एक पद, बाल रोग विशेषज्ञ का एक पद, सर्जन का एक पद खाली है। महिला अस्पताल में भी चिकित्सकों की कमी से समस्या हो रही है। ऐसे में बभनजोत की चिकित्सक को यहां पर संबद्ध किया गया है। स्टाफ नर्स के तबादले ने भी मुश्किल बढ़ा दी है। फिलहाल, कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए एमबीबीएस व अन्य डिग्रीधारक चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

-----------

हर दिन हो रही काउंसिलिग

- कोविड हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. दीपक कुमार व चिकित्सालय प्रबंधक रविकांत शुक्ल हर दिन कर्मियों की काउंसिलिग कर रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन से आने वाले निर्देशों के बारे में जानकारी दी जाती है।

--------------

परिणाम पर टिकी नजर

- कोविड को देखते हुए चिकित्सक समेत विभिन्न पदों के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया होने के बाद भी अभी परिणाम नहीं जारी किया गया है। गत दिवस एमबीबीएस डिग्री धारक चिकित्सकों का भी इंटरव्यू कराया गया है।

-------------

जिम्मेदार के बोल

- यह बात सही है कि जिले में चिकित्सकों की काफी कमी है। ऐसे में समस्या हो रही है। इसके बाद भी चिकित्सकों व पैरा मेडिकल कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

- डॉ. राधेश्याम केसरी, सीएमओ

chat bot
आपका साथी