गांवों में आकस्मिक मौतें बढ़ीं, प्रशासन ने शुरू कराया सैनिटाइजेशन

- धानेपुर के पूरबगली में प्रतिदिन जा रही लोगों की जान स्वास्थ्य विभाग नहीं कर रहा पुष्टि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:51 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:51 PM (IST)
गांवों में आकस्मिक मौतें बढ़ीं, प्रशासन ने शुरू कराया सैनिटाइजेशन
गांवों में आकस्मिक मौतें बढ़ीं, प्रशासन ने शुरू कराया सैनिटाइजेशन

- धानेपुर के पूरबगली में प्रतिदिन जा रही लोगों की जान, स्वास्थ्य विभाग नहीं कर रहा पुष्टि

संवादसूत्र, धानेपुर (गोंडा) : क्षेत्र में आकस्मिक मौतें होने का दौर जारी है। परिवारजन व स्वास्थ्य विभाग कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। फिलहाल क्षेत्र में कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है।

मुजेहना ब्लॉक में 62 ग्राम पंचायतें हैं। इन ग्राम पंचायतों में प्रतिदिन आकस्मिक मृत्यु होने की सूचना लोगों तक पहुंच रही है। लोगों को सर्दी, जुकाम व अन्य मामूली शिकायत पर कुछ दवाएं लेने के बाद पता चलता है कि उस व्यक्ति की मौत हो गई। इस तरह की सूचनाएं गांव, गली व आसपास आम बात हो गई है। गांव के मतदाता मुंबई, लुधियाना, अमृतसर, दिल्ली, सूरत जैसे विभिन्न शहरों में रहते थे। पंचायत चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए यह वहां से गांव में अपने पसंद के उम्मीदवार को मत देने के लिए आए। साथ में कोरोना जैसी महामारी को भी अपने साथ ले आए। इसका नतीजा है कि गांव में इस समय मौतों का सिलसिला जारी है लेकिन, स्वास्थ्य विभाग कोरोना जैसी बीमारी से मौतों पुष्टि नहीं करता है। जिनके परिवार में मृत्यु होती है उनके परिजन भी कोविड जांच की बात स्वीकार नहीं करते हैं लेकिन, आकस्मिक मौत होने पर आशंका प्रबल रहती है।

सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुमन मिश्रा ने बताया कि गांव में टीम भेजकर सैंपलिग कराई जाती है। एएनएम के माध्यम से गांवों में दवाओं का छिड़काव कराया जा रहा है। एडीओ पंचायत दिलीप कुमार उपाध्याय ने बताया कि सफाई कर्मियों के माध्यम से गांव में सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रतिदिन गंवा रहे जान

- धानेपुर के पूरबगली में प्रतिदिन मौतें हो रही हैं। धर्मेई, बैजपुर, रूद्रगढ़नौसी, नौवागांव, अलावल देवरिया, कर्मडीह, मुजेहना, परसिया पंडित, रेतवागाड़ा, उज्जैनीकलां, याकूबगंज, पूरेतेंदुआ, राजापुर, त्रिलोकपुर, बिशंभरपुर गांवों में कई मौतें हो चुकी हैं लेकिन, इन मौतों की पुष्टि परिवारजन कोरोना से नहीं करते हैं।

chat bot
आपका साथी