किराए के नहीं, अब खुद के भवन में चलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

- 33 आंगनबाड़ी भवन निर्माण पर खर्च होंगे 24.75 करोड़ - प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 10:54 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 10:54 PM (IST)
किराए के नहीं, अब खुद के भवन में चलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र
किराए के नहीं, अब खुद के भवन में चलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

- 33 आंगनबाड़ी भवन निर्माण पर खर्च होंगे 24.75 करोड़

- प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत हुई स्वीकृति

संसू, गोंडा : विभागीय भवन न होने के कारण काफी संख्या में आंगनबाड़ी केंद्र अभी भी दूसरे भवनों में संचालित हो रहे हैं। कई जगह तो विभाग ने भवन किराए पर भी ले रखा है। ऐसे में केंद्र संचालन को लेकर दिक्कतें आती हैं। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्र के लिए भवन निर्माण की पहल की है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत जिले के चार ब्लॉकों में 33 आंगनबाड़ी भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए 24.75 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। गांवों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन कर रहा है। जिले में इस समय आंगनबाड़ी केंद्र की संख्या 3095 है। इनमें से अधिकांश केंद्र दूसरे भवनों में संचालित हो रहे हैं। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत 33 आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण का प्रस्ताव भेजा था। इन प्रस्तावों को स्वीकृति मिल गई है।

----------

प्रत्येक केंद्र पर खर्च होंगे 7.50 लाख

- प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यक बाहुल्य इटियाथोक, हलधरमऊ, बभनजोत व मुजेहना ब्लॉक के गांवों में 33 केंद्र के प्रस्ताव भेजे गए थे। केंद्र सरकार ने प्रत्येक भवन निर्माण पर 7.50 लाख रुपये के खर्च की स्वीकृति दी है। केंद्र बनने से करीब पांच हजार लाभार्थियों को सहूलियत मिलेगी। केंद्र में पेयजल, प्रसाधन के साथ ही अन्य सुविधाएं होंगी। जिम्मेदार के बोल :

प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत जिले में 33 आंगनबाड़ी भवन निर्माण की स्वीकृति मिली है। संबंधित कार्यदायी संस्था को बजट मिलते ही आवश्यक प्रक्रिया पूरी करके कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए गए हैं।

- पवन कुमार सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी गोंडा

chat bot
आपका साथी