पश्चिम बंगाल के बाजार में गोंडा के आम की धूम

वरुण यादव गोंडा आम को फलों का राजा कहा जाता है। गोंडा की बागों के आम इन दिनों पश्चिम

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:38 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:38 PM (IST)
पश्चिम बंगाल के बाजार में गोंडा के आम की धूम
पश्चिम बंगाल के बाजार में गोंडा के आम की धूम

वरुण यादव, गोंडा : आम को फलों का राजा कहा जाता है। गोंडा की बागों के आम इन दिनों पश्चिम बंगाल की बाजारों में राज कर रहे हैं। यहां विभिन्न प्रजातियों के आम की मांग सिलीगुड़ी की बाजारों में सबसे ज्यादा है। 15 से 20 रुपये प्रति किलो अधिक रेट मिलने से किसान ट्रक के जरिए आम की सप्लाई कर रहे हैं। अब तक जिले से दशहरी, चौसा, लंगड़ा व गौरजीत प्रजाति के 20 टन आम पश्चिम बंगाल की बाजारों में भेजा जा चुका है।

----------

नंबर गेम

- 2000 एकड़ में हैं आम के बाग

- 500 बड़े बागवानों की संख्या

- 1500 लोगों को मिल रहा रोजगार

- 10 प्रजातियों के आम का होता है उत्पादन

- 40 रुपये किलो जिले में है आम का रेट

--------------

65 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा आम

- मुजेहना के बनकसिया शिवरतन सिंह गांव निवासी सूबेदार सिंह व पेशकार सिंह के पास 30 एकड़ में आम का बाग लगा हुआ है। इसमें दशहरी, चौसा, लंगड़ा, गौरजीत, सफेदा व गुलाबखास प्रजाति के आम हैं। पेशकार सिंह ने बताया कि उनके बाग में तैयार आम पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी शहर में भेजा रहा है। अब तक 20 टन आम की आपूर्ति हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में आम का रेट 30-35 रुपये प्रति किलो है। जबकि, सिलीगुड़ी में इसी आम का मूल्य 65-70 रुपये प्रति किलो है। भाड़ा कम करने के बाद 15 से 20 रुपये प्रति किलो अधिक मिल रहा है।

-------------

जिम्मेदार बोले :

सदर तहसील के किसान आम की आपूर्ति पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में कर रहे हैं। आम तोड़कर आपूर्ति करने से काफी लोगों को रोजगार मिल रहा है। जिले की तुलना में किसानों को सिलीगुड़ी आम भेजने से 15-20 रुपये प्रति किलो अधिक रेट मिल रहा है।

- अनिल शुक्ल, उद्यान निरीक्षक गोंडा

chat bot
आपका साथी