शौचालय निर्माण में किया जा रहा खेल

बेलसर वजीरगंज नवाबगंज मनकापुर छपिया बभनजोत कर्नलगंज परसपुर कटराबाजार हलधरमऊ झंझरी पंडरीकृपाल रुपईडीह मुजेहना इटियाथोक के एडीओ पंचायत को सुधार कराने के निर्देश दिए हैं। लापरवाही बरतने पर वेतन रोकने के साथ ही विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Mar 2019 07:45 AM (IST) Updated:Tue, 19 Mar 2019 07:45 AM (IST)
शौचालय निर्माण में किया जा रहा खेल
शौचालय निर्माण में किया जा रहा खेल

गोंडा : शौचालय निर्माण की ऑनलाइन रिपोर्टिंग में अव्वल रहने की होड़ में खेल हो रहा है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की वेबसाइट पर कर्मी अधूरे शौचालय की फोटो अपलोड कर रहे हैं। कुछ शौचालय की तो सिर्फ शीट की ही फोटो अपलोड कर दी गई। इसका खुलासा ऑनलाइन समीक्षा में हुआ है। एडीओ पंचायत को खामियां ठीक न होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत गांवों को खुले में शौच मुक्त करने के लिए पंचायतीराज विभाग अभियान चला रहा है। इसके तहत बेसलाइन सर्वे से छूटे हुए परिवारों को प्रेरित किया जा रहा है। गांव में तैनात कर्मियों को शौचालय निर्माण की निगरानी के साथ ही विभागीय वेबसाइट पर फोटो अपलोड करने की जिम्मेदारी दी गई है। लेकिन यहां आगे निकलने की होड़ में मानकों की अनदेखी करके फोटो अपलोड कर दिए जाते हैं। डीपीआरओ घनश्याम सागर ने विकासखंड तरबगंज, बेलसर, वजीरगंज, नवाबगंज, मनकापुर, छपिया, बभनजोत, कर्नलगंज, परसपुर, कटराबाजार, हलधरमऊ, झंझरी, पंडरीकृपाल, रुपईडीह, मुजेहना, इटियाथोक के एडीओ पंचायत को सुधार कराने के निर्देश दिए हैं। लापरवाही बरतने पर वेतन रोकने के साथ ही विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। इनसेट

क्या मिली है गड़बड़ी

-निर्माणाधीन शौचालय की फोटो अपलोड।

-शौचालय की फोटो में लाभार्थी का न होना।

-शौचालय में दरवाजे का न लगा होना।

-फोटो अपलोड में सिर्फ सीट की फोटोग्राफ दिखाना।

-शौचालय में एलजीडी कोड का अंकन न होना।

-रंगाई-पुताई का न होना।

chat bot
आपका साथी