टीकाकरण न दवाई, जलभराव ने खोली पोल, दावे हवा हवाई

गोंडा करीब एक हजार बीघा में लगी फसलें जलमग्न गांवों में फैल रहीं संक्रामक बीमारियां।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:50 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:50 PM (IST)
टीकाकरण न दवाई, जलभराव ने खोली पोल, दावे हवा हवाई
टीकाकरण न दवाई, जलभराव ने खोली पोल, दावे हवा हवाई

एसपी तिवारी, हलधरमऊ (गोंडा) : भारी बारिश के चलते नदी व नालों में उफान आ गया है। नदी के तटीय इलाके के पांच किमी परिधि में लगभग एक हजार बीघा फसल डूबी हुई है। किसानों की चिता बढ़ रही है कि फसलों व पशुओं में रोग फैलने लगे हैं, लेकिन प्रशासन अभी तक कोई कारगर उपाय नहीं कर सका है।

अगस्त व सितंबर में हुई बारिश के कारण चंदहा व खानपुर नाला में पानी आ गया। यह पानी टेढ़ी नदी में मिल रहा है। इससे नदी में भी बाढ़ आ गई है। प्रतिवर्ष यह संकट बालपुर बाजार में नदी पर अतिक्रमण की वजह से पैदा हो रहा है। यहां टेढ़ी नदी पुल के पास दोनों तरफ से लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। नदी की धारा तक लोगों ने खंभे खड़े कर दिए हैं। उसकी पटाई भी कर ली है। उसी पर मकान बन गए हैं। कुछ स्थानों पर किनारे ही कूड़ा डंप किया जाता है। नदी बिल्कुल सिकुड़ गई है। पानी का बहाव अवरुद्ध होकर गांवों व खेतों तक फैल गया है। उधर नंदापुरवा गोंदहा मार्ग कट गया है। लोग कमर भर पानी में आते-जाते हैं। गांव के शुभम मिश्र व रमेश ने बताया कि इतना पानी भरा है कि नाव की जरूरत आ पड़ी है। प्रशासन ने किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं की है। छात्रों की पढ़ाई बाधित हो गई है। पशुओं में संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं। टीकाकरण के कोई इंतजाम नहीं हैं। गांवों में दवा का छिड़काव भी नहीं कराया गया है। छिटनापुर डीहा से फकीनपुरवा को जाने वाली सड़क के ऊपर पानी बह रहा है। यहां भी फसलें डूब गई हैं। मेवा पुरवा के पास बनी सड़क कट गई है। पुलिया टूट गई है। यहां भी आवागमन बाधित है। भग्गू बाबा के पास 50 मीटर तक सड़क कट गई है। पास में बने घर व फसलें सब डूबी हुई हैं। इसके अलावा भैरमपुर, नकही, खानपुर, डालपुरवा, काछोला, भुइरा, भुलभुलिया, पूरे तिवारी, माधवपुर चकत्ता, दुल्लापुर खालसा, चाई पुरवा, गोगिया, सालपुर, धानी, सरैया में खेतों में पानी भरा हुआ है। छिटनापुर के प्रधान नवनीत शुक्ल, खानपुर के गुरबख्श, भुलभुलिया के राकेश सिंह ने दवा छिड़काव व पशुओं का टीकाकरण कराने की मांग की।

----------

- गांव में पानी से हुए नुकसान का आकलन कराया जाएगा। पशुपालन विभाग व सीएचसी अधीक्षक को गांव में टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया है।

-हीरालाल यादव, एसडीएम कर्नलगंज

chat bot
आपका साथी