लीड-तीन एजेंसियां 38 केंद्रों पर किसानों से करेंगी धान खरीद

बलरामपुर विक्रेता बताएंगे खाद प्रयोग का तरीका कृषकों को करेंगे जागरूक।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:50 PM (IST)
लीड-तीन एजेंसियां 38 केंद्रों पर किसानों से करेंगी धान खरीद
लीड-तीन एजेंसियां 38 केंद्रों पर किसानों से करेंगी धान खरीद

त्रिपुरारी शंकर तिवारी, बलरामपुर :

धान खरीद की कार्य योजना को अंतिम रूप देने में प्रशासन जुटा है। तीन क्रय एजेंसियों को खरीद की जिम्मेदारी दी गई है। किसानों की सुविधा के लिए 38 स्थानों पर केंद्र खोले जाएंगे। सभी केंद्रों पर दो इलेक्ट्रानिक कांटा, एक डस्टर, पंखा व नमी मापक यंत्र के साथ ई-पास मशीन की उपलब्धता अनिवार्य कर दी गई है। केंद्र पर आने वाले किसानों के बैठने के लिए भी व्यवस्था की जाएगी।

यूपीएसएस, खाद्य विपणन विभाग व पीसीएफ ही धान खरीद करेंगी। खाद्य विपणन विभाग नौ, पीसीएफ 14 व यूपीएसएस 15 स्थानों पर केंद्र खोल कर समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों की उपज खरीदेंगे। पिछले साल 29 केंद्र संचालित किए गए थे। इस बार नौ केंद्र अधिक खोले जा रहे हैं। इससे किसानों को उपज बेचने में सुविधा होगी। अब तक दो एजेंसियां खरीद में लगाई जाती थी, लेकिन इस साल यूपीएसएस को पहली बार धान खरीद में लगाया गया है। - पंजीकरण के लिए जरूरी अभिलेख :

खाद्य विपणन अधिकारी नरेंद्र तिवारी ने बताया कि धान बिक्री के लिए किसानों को खाद्य विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। रजिस्ट्रेशन शुरू है। इसके लिए खसरा-खतौनी, आधार, बैंक खाता संख्या व आधार से लिक मोबाइल नंबर अवश्य दें। समय से खरीद शुरू कराने के लिए तैयारी चल रही है। देना पड़ेगा लेबर खर्च :

- एआर सहकारिता अमरेश मणि तिवारी ने बताया कि एक नवंबर से धान खरीद शुरू होगी। इसमें 29 सहकारी समितियां भी क्रय एजेंसियों के माध्यम से खरीद करेंगी। 1940 रुपये प्रति क्विटल के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। कृषकों को साफ कराई व उतरवाई के लिए 20 रुपये प्रति क्विटल लेबर खर्च देना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी