रखा है व्रत मैंने बस एक ख्वाहिश के साथ..

करवाचौथ को लेकर तैयारियों में जुटीं महिलाएं ब्यूटी पार्लर व साड़ी से लेकर श्रृंगार तक की दुकानों पर रही भीड़

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:17 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:17 PM (IST)
रखा है व्रत मैंने बस एक ख्वाहिश के साथ..
रखा है व्रत मैंने बस एक ख्वाहिश के साथ..

गोंडा: रखा है व्रत मैंने बस एक ख्वाहिश के साथ, लंबी हो उम्र आपकी, हर जन्म में मिले हमें एक-दूजे का साथ, सजना है मुझे सजना के लिए.. कुछ ऐसे प्रेम भरे गीतों संग रविवार को करवा चौथ मनाया जाएगा। सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर शाम को करवा का पूजन के साथ चंद्रदेव के दर्शन कर व्रत का पारण करेंगीं। वहीं, बाजार से लेकर घर तक तैयारियां हो चुकी हैं।

करवा चौथ को लेकर शनिवार को कोई घर पर पूजन-अर्चन का इंतजाम करने में लगा रहा तो कोई बाजार में खरीदारी करते दिखा। वहीं, करवा खरीदने के लिए काफी भीड़ रही। कोई मिट्टी का करवा ले रहा था तो कोई चांदी के। साड़ी की दुकान हो या फिर आभूषण की, महिलाओं की भीड़ रही। खरीदारी होने से दुकानदारों के चेहरे खिले रहे।

इन सबके बीच सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार की तैयारी में जुटी हुई हैं। तमाम महिलाएं ब्यूटी पार्लर में रहीं तो घर पर आसपास की महिलाओं ने एकत्र होकर मेहंदी रचवाई। उधर, रघुकुल विद्यापीठ में छात्राओं के बीच मेंहदी प्रतियोगिता आयोजित की गई।

सामूहिक स्तर पर होगा पूजन

करवा चौथ पर महिलाएं एकत्र होकर घर में शाम को सामूहिक पूजन करेंगी। चलनी से चांद देखने के बाद व्रत खोलेंगीं। इसको लेकर सावन कृपाल रूहानी मिशन में तैयारी की गई है। इसके अलावा कई स्थानों पर पूजन का इंतजाम किया गया है।

जेल में भी तैयारी

जेल प्रशासन ने करवा चौथ को लेकर तैयारी की है। जेल में निरुद्ध 39 महिलाओं में से अगर कोई महिला व्रत रखती है, तो जेल प्रशासन उसे सहूलियत देगा। जेलर दीपांकर भारती ने बताया कि इसको लेकर निर्देश दे दिए गए हैं।

पार्लर में दिन भर रही भीड़

शनिवार को पूरे दिन लगभग हर बड़े व छोटे ब्यूटी पार्लर में महिलाओं की भीड़ रही। ब्यूटीशियन व मेकअप आर्टिस्ट के मुताबिक सजने-संवरने के लिए इस बार कई पैकेज दिए गए। फेशियल, ब्लीच, मैनीक्योर, पैडीक्योर से लेकर मेकअप तक की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। महिलाएं खुद ही बता रही हैं कि उन्हें करवा चौथ पर कैसा लुक चाहिए।

chat bot
आपका साथी