एडी ने अध्यापकों को दिलाई प्रेरणा शपथ

संसू गांडा शिक्षकों ने ली शपथ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 11:22 PM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 11:22 PM (IST)
एडी ने अध्यापकों को दिलाई प्रेरणा शपथ
एडी ने अध्यापकों को दिलाई प्रेरणा शपथ

चित्र परिचय : 18जीएनडी25

संसू, गोंडा : ब्लॉक संसाधन केंद्र (बीआरसी) बभनजोत में शिक्षक संकुल की बैठक आयोजित की गई। इसमें अध्यापकों को बेहतर शिक्षण की सीख दी गई। एडी बेसिक ने शिक्षकों को प्रेरणा शपथ दिलाई।

देवीपाटन मंडल के सहायक शिक्षा निदेशक (एडी) विनय मोहन वन ने कहा कि सरकार विद्यालयों को बेहतर करने के लिए कई कार्यक्रम चला रही है। सभी अध्यापक योजनाओं का अच्छे से क्रियान्वयन करें। शिक्षण में नवाचार का उपयोग करके पाठ्यक्रम को समझाएं। छात्रों के शैक्षिक स्तर का आकलन करते रहे। प्रेरणा मॉड्यूल के माध्यम से विषय की जानकारी दें। प्रेरणा ज्ञानोत्सव के तहत सौ दिन का अभियान चलाने का निर्देश दिया। खंड शिक्षा अधिकारी अर्जुन वर्मा, कमलेश पांडेय, एकेडमिक रिसोर्स पर्सन राम विलास वर्मा, जावेद कमर व राकेश तिवारी मौजूद रहे।

--------------

डीआइओएस का निर्देश बेअसर, बैठक में नहीं आ रहे प्रधानाचार्य

संसू, गोंडा : माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों पर जिला विद्यालय निरीक्षक का निर्देश बेअसर है। वह कार्यालय की सामान्य बैठक में भी नहीं आ रहे हैं। इस पर सख्ती शुरू की गई है। प्रधानाचार्यों को स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

डीआइओएस ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में 17 से 24 फरवरी तक बैठक आयोजित की है। इसमें शैक्षिक गुणवत्ता पर चर्चा की जानी थी। प्रधानाचार्यों को अलग-अलग दिनों में तीन बैच में बुलाया गया था। पहले दिन तीन चरणों में 75 प्रधानाचार्यों को बुलाया गया था। इसमें 34 अनुपस्थित रहे। इनको नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण तलब किया गया था। दूसरे दिन शत प्रतिशत उपस्थिति होने की उम्मीद थी लेकिन, प्रथम चरण की बैठक में 14, दूसरे चरण में दस व तीसरे चरण में आठ प्रधानाचार्य अनुपस्थित रहे। हालांकि, जो आए उनके साथ डीआइओएस ने बैठक की। इसमें विभिन्न बिदुओं पर चर्चा की गई। उनको बेहतर ढंग से कक्षा शिक्षण कराने का निर्देश दिया गया है लेकिन, सवाल उठता है कि कार्यालय से डीआइओएस के बैठक की सूचना देने के बाद भी प्रधानाचार्य क्यों नहीं आ रहे हैं ? ऐसे में वह दूसरे निर्देशों का पालन किस तरह करते होंगे, इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार का कहना कि अनुपस्थित प्रधानाचार्यों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

chat bot
आपका साथी