गांव वालों को मिले शुद्ध पानी इसलिए जमीन दान करने को ठानी

गोंडा परसपुर के एक किसान ने लिया फैसला अफसरों को पत्र भेजकर सवा बीघा जमीन दान करने की जताई इछा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 11:42 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 11:42 PM (IST)
गांव वालों को मिले शुद्ध पानी इसलिए जमीन दान करने को ठानी
गांव वालों को मिले शुद्ध पानी इसलिए जमीन दान करने को ठानी

रमन मिश्र, गोंडा : एक हाथ जमीन के लिए कोई अपनों का खून बहाता है तो किसी की जान चली जाती है। इस दौर में बहुत कम लोग ऐसे हैं जो दूसरे का दुख दूर करने के लिए न सिर्फ सोचते हैं बल्कि, आगे भी आते हैं। आइए, आपको जिले के एक ऐसे ही किसान की सराहनीय पहल से रुबरु कराते हैं। जो गांव वालों को शुद्ध पानी मिले इसके लिए वह अपनी पुश्तैनी जमीन दान करना चाहता है। किसान ने स्वयं अफसरों को पत्र भेजकर सवा बीघा जमीन दान करने की इच्छा जताते हुए उक्त जमीन पर पानी की टंकी बनवाने की मांग की है।

परसपुर के सकरौर गांव निवासी इंद्र बहादुर खेती करके अपनी आजीविका चलाते हैं, वह अविवाहित हैं। इंद्र बहादुर के मुताबिक उनके नाम पांच बीघा जमीन है। इसमें सवा बीघा जमीन शंकरपुरवा में सड़क किनारे है। उनके मजरे में सरकारी भवन के नाम पर कुछ नहीं है। तत्कालीन प्रधान ने अपने गांव में सभी विकास कार्य करा लिए, इससे अन्य गांव के लोगों को सरकारी लाभ से वंचित होना पड़ा। ऐसे में वह गांव में पानी टंकी लगवाने के लिए खुद की सवा बीघा जमीन दान करना चाहते हैं। अवशेष बची हुई भूमि पर वह खेती करके अपनी आजीविका चला लेंगे। इंद्र बहादुर ने अफसरों को पत्र भेजकर जमीन दान लेकर पानी की टंकी स्थापित कराने की मांग की है। इस परिप्रेक्ष्य में प्रधान अंजनी तिवारी का कहना है कि पूर्व प्रधान अपने गांव के समीप पाइप लाइन परियोजना के लिए प्रस्ताव भेज चुके हैं। यदि इंद्र बहादुर की जमीन में पाइप लाइन परियोजना की स्थापना हो जाए तो ग्राम पंचायत के सभी मजरों में पानी की आपूर्ति ठीक ढंग से हो सकेगी।

------------

-यदि कोई किसान गांव में पानी की टंकी स्थापना के लिए जमीन दान करना चाहता है तो यह अच्छी पहल है। मैं संबंधित ग्राम पंचायत के बारे में जानकारी करूंगा। यदि जमीन की आवश्यकता है तो किसान से संपर्क करके आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

- शशांक त्रिपाठी, सीडीओ गोंडा

chat bot
आपका साथी