डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 79 पहुंची मरीजों की संख्या

गोंडा जिला अस्पताल में दो और मरीजों में डेंगू की पुष्टि बढ़ाई गई निगरानी अतिरिक्त स्टाफ तैनात।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:46 PM (IST)
डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 79 पहुंची मरीजों की संख्या
डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 79 पहुंची मरीजों की संख्या

संसू, गोंडा: डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सोमवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में आए दो और मरीज डेंगू से बीमार मिले हैं, इन्हें डेंगू वार्ड में भर्ती किया गया है। वैसे जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 79 तक पहुंच गई है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमों को सतर्कता बरतने को कहा गया है।

मौसम में हो रहे बदलाव के बीच वायरल बुखार ने भी दस्तक दे दी है। जिला अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीजों में इस वक्त सबसे अधिक वायरल के मरीज आ रहे हैं। फिजीशियन डा. समीर गुप्ता ने बताया कि बीस फीसद मरीज अकेले सर्दी जुकाम के ही आ रहे हैं। ऐसे में इस मौसम में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। वैसे जिले में जनवरी से अब तक डेंगू के कुल 79 मरीज मिले हैं। इसमें से वर्तमान में दस मरीजों का इलाज चल रहा है। जिला अस्पताल में अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त इस अवधि में कालाजार के एक, चिकनगुनिया के दो, एईएस के आठ व जापानी इंसेफ्लाइटिस से एक मरीज मिले हैं।

----------

पानी से भरे हुए बर्तन को ढककर रखें

- जिला मलेरिया अधिकारी डा. मंजुला आनंद ने कहा कि डेंगू फैलाने वाले मच्छर घरों के अंदर व आसपास रुके हुए साफ पानी में पनपते हैं। ऐसे में पानी से भरे हुए बर्तनों व टंकियों को ढककर रखें। सप्ताह में एकबार कूलर को खाली करके सुखा दें।

-------------

बरतें सावधानी

- बाल रोग विशेषज्ञ डा. घनश्याम गुप्ता का कहना है कि डेंगू का मच्छर दिन के समय काटता है। ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर को पूरी तरह से ढके। साथ ही सतर्कता बरतें। अगर बुखार आता है या कोई अन्य समस्या होती है तो तत्काल चिकित्सक को दिखाएं।

---------

सीएमओ डा. आरएस केसरी ने बताया कि जनवरी से अब तक 79 डेंगू के मरीज मिले हैं। वर्तमान में एक्टिव मरीजों का इलाज किया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षकों को सतर्कता बरतने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी