बाटम-गजब ! नाबालिग की स्कूल में कर ली नियुक्ति

गोंडा शिकायत पर हुई जांच में राजफाश डीआइओएस ने प्रबंधक को कार्रवाई के लिए लिखा पत्र।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:40 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:40 PM (IST)
बाटम-गजब ! नाबालिग की स्कूल में कर ली नियुक्ति
बाटम-गजब ! नाबालिग की स्कूल में कर ली नियुक्ति

संसू, गोंडा : श्री गणेश संस्कृत पाठशाला पिढि़न कौड़िया में मनमानी नियुक्ति का मामला सामने आया है। प्रबंधक ने अपने नाबालिग बेटे की शिक्षक पद नियुक्ति करा दी। यही नहीं, यहां तैनात एक अन्य शिक्षक दो स्कूलों में नौकरी करता रहा। डीआइओएस की जांच में राजफाश हुआ है। फिलहाल, प्रबंधक को कार्रवाई के लिए पत्र भेजा गया है।

पिढि़न कौड़िया निवासी कृष्ण देव तिवारी ने अधिकारियों को पत्र भेजकर स्कूल के प्रधानाचार्य वेदपति त्रिपाठी की नियुक्ति पर सवाल उठाया था। आरोप लगाया कि इनकी जन्मतिथि 25 अप्रैल 1972 है। वह तत्कालीन प्रबंधक के पुत्र थे। ऐसे में आठ जुलाई 1989 को नियुक्ति कर ली गई। जबकि वह नाबालिग थे। इसी तरह से शिक्षक तुलाराम पांडेय पर दो स्कूलों में नौकरी करने का आरोप है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने शिकायत की जांच की। इसमें आरोप सही पाए गए। डीआइओएस ने जुलाई में संबंधित प्रधानाध्यापक व शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रबंधक को पत्र भेजा था, लेकिन अभी तक कार्रवाई नहीं हुई। निराधार है आरोप

- प्रधानाचार्य वेदपति त्रिपाठी ने आरोपों को निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि उनकी नियुक्ति वर्ष 1992 में हुई है। उस समय उनके पिता प्रबंधक नहीं थे। कोर्ट के आदेश पर वेतन भुगतान किया जा रहा था। कई महीनों से वेतन नहीं दिया जा रहा है। सुनवाई में उन्होंने उक्त तथ्य प्रस्तुत किया था। उस पर विचार नहीं किया गया है। कहा कि उनकी व साथी शिक्षक की नियुक्ति सही है। द्वेष के कारण शिकायत व कार्रवाई की जा रही है।

-------------

प्रबंधक को लिखा पत्र

- दोनों शिक्षकों की नियुक्ति गलत है। जांच में तथ्य सामने आने के बाद प्रबंधक को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा गया है। वेतन भुगतान नहीं किया जा रहा है।

- राकेश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी